यूपी में 11 जून से दस्तक देगा मानसून, जानिए पूरे प्रदेश में कहां-कहां होगी बारिश

उत्तर प्रदेश इस बार निर्धारित समय से पहले मानसून दस्तक देगा. इस साल वैसी गर्मी तो पड़ी नहीं, ऊपर से गिफ्ट ये कि इस बार मानसून भी समय से पहले पहुंच रहा है. पिछले साल के मुकाबले एक हफ्ते पहले मानसून यूपी में दस्तक देने जा रहा है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 11 जून को मानसून प्रदेश को हिट करेगा. पूर्वांचल के जिलों में 11 जून से मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी. 12 जून तक तो पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी तक के जिले मानसूनी बारिश से सराबोर हो जाएंगे. प्रदेश को ये गिफ्ट पिछले साल के मुकाबले 1 हफ्ता पहले ही मिलने जा रहा है. 

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वैसे तो हर साल 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देता है. लेकिन, इस बार बदले हालात में इसका आगमन पहले हो रहा है.

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. 11 जून से बंगाल, बिहार, झारखण्ड और पूर्वी यूपी में इसका असर दिखने लगेगा. पूर्वी यूपी में इसका असर सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, वाराणसी या यूं कहें कि बिहार की सीमा से लगे जिलों में देखने को मिलने लगेगा. अगले दिन तक यानि 12 जून तक लखनऊ और इसके आसपास के जिलों में भी इसका असर दिखने लगेगा. मानसूनी बारिश की फूहारों से शहर सराबोर होंगे. 

समय बीतने के साथ मानसूनी बारिश का सिलसिला पश्चिमी यूपी में भी शुरू हो जाएगा. यानि 12 और 13 जून को पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश की उम्मीद है. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला ये सिस्टम जब तक कमजोर पड़ेगा तब तक हिन्द महासागर से चली मानसूनी हवाएं प्रदेश की सीमा में दाखिल हो जाएंगी यानि मानसून जून के महीने में अच्छा सुकून देने वाला है. ये जरूर है कि बारिश और बादलों की आवाजाही के बीच किसी-किसी दिन भीषण उमस का भी सामना करना पड़ेगा.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें