160 साल पहले दिल्ली पुलिस ने दर्ज की थी पहली FIR, केस जानकर हो जाएंगे हैरान …

Delhi: क्या आप यह जानते हैं कि राजधानी दिल्ली में सबसे पहला क्राइम कौन सा था, जिसकी दिल्ली पुलिस ने FIR लिखी थी. दरअसल, साल 1861 में पुलिस अधिनियम के तहत दिल्ली पुलिस ने अपनी पहली एफआईआर दर्ज की थी. लेकिन क्राइम क्या था? दरअसल, पूर्व आईपीएस ने अपने ट्विटर हैंडल से इस रोचक जानकारी को साझा किया. बता दें,18 अक्टूबर 1861 में लिखी गई ये FIR उर्दू में थी.”

दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई यह पहली FIR है. ट्विटर पर शेयर किए गए इस पोस्ट ने अब लोगों को हैरान कर दिया है. हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को देखने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे.

थिंक टैंक और स्ट्रैटेजिक कंसल्टेंसी डीपस्ट्रैट के चेयरमैन यशोवर्धन आजाद ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेय़र की है. इससे पहले यह तस्वीर मूल रूप से 2017 में दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की गई थी.

दिल्ली पुलिस ने 1861 में दर्ज की थी पहली FIR

पुलिस एक्ट के तहत 160 साल पहले दर्ज की गई दिल्ली पुलिस की इस पहली एफआईआर को मोहम्मद यार खान के बेटे माइउद्दीन ने लिखवाया था. वो कटरा शीश महल के रहने वाले थे. उन्होंने 45 आने उस वक्त के हिसाब से 2.81 रुपये के सामान की चोरी की शिकायत दर्ज की थी जो उनके निवास से ही चुरा ली गई थी. नॉर्थ दिल्ली के सब्जी मंडी पुलिस स्टेशन में इस रिपोर्ट को फाइल किया गया था जिसमें हुक्का, खाना पकाने वाले बर्तन और एक कुल्फी के चोरी होने का जिक्र किया गया है.

आपको बता दें कि उस वक्त दिल्ली में सिर्फ 5 पुलिस स्टेशन थे. सब्जी मंडी के अलावा मुंडका, मेहरौली, सरदार बाजार और सदर बाजार के पुलिस स्टेशन अहम थे. पुलिस अधिकारियों के अनुसार उस दौर की कई रिपोर्ट्स को आज भी सब्जी मंडी स्टेशन में सुरक्षित रखा गया है. 30 अप्रैल 1895 को एक खच्चर को गुम हो जाने की एफआईआर लिखवाई गयी थी जबकि 16 फरवरी 1891 को 2 आने के 11 संतरे गुम हो जाने की रिपोर्ट भी लिखवायी गई थी. यही नहीं, 5 आने के एक पैजामे की चोरी की शिकायत 15 मार्च 1897 को दर्ज करवायी गई थी.

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस दुर्लभ जानकारी को 24 अगस्त 2017 को शेयर किया गया था। पहली एफआईआर की तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा था- दिल्ली पुलिस के इतिहास के कुछ दुर्लभ लम्हों के साथ थ्रोबैक थर्सडे।

Back to top button
E-Paper