AC नहीं कर पा रहा कमरा ठंडा, इन टिप्‍स को आज ही अपनाएं

इन दिनों इतनी ज्‍यादा गर्मी पड़ रही है कि एसी के बिना कमरे में रहना मुश्किल हो गया है । लेकिन कई लोग इस समस्‍या से भी जूझ रहे हैं कि उनका एसी ठीक से काम ही नहीं कर रहा । गर्मी में ठंडक उतनी नहीं है जितनी अप्रैल के महीने में एसी से होती थी । अगर आपका कमरा पूरी तरह से ठंडा नहीं हो पा रहा है तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपने घर के AC की एफिशियंसी बढ़ा सकते हैं । 

AC को Cool मोड में चलाएं

आज कल आने वाले AC में Cool, Dry, Hot, Fan  जैसे कई कूलिंग मोड्स दिए जाते हैं । सबसे बेहतर कूलिंग के लिए आपको अपने एसी को कूल मोड में चलाना चाहिए ।


ब्लॉक्ड फिल्टर चेक करें
अपने एसी फिल्टर को क्लीन जरूर करते रहें । संभव हो तो फिल्टर को हर दो या तीन हफ्ते में साफ करें । इससे एयरफ्लो बेहतर बना रहता है । और कूलिंग भी अच्छी होती है । इसके साथ ही ये जरूर देख लें कि फिल्टर वेंट में कोई डस्ट ना हो।खिड़की-दरवाजें बंद रखें

AC चलाते समय रूम पूरी तरह से पैक यानी कि बंद होना चाहिए । आपको देखना होगा कि डोर और विंडो में कोई गैप तो नहीं है, इसके अलावा बार-बार विंडो और डोर को ओपन और क्लोज ना करें ।


रूम साइज के हिसाब से लें AC
कई बार AC कैपिसिटी की जानकारी ना होने के कारण भी कूलिंग मनमुताबिक नहीं मिल पाती । अगर आपका रूम साइज बड़ा है लेकिन AC कैपिसिटी कम है तो कूलिंग कम होगी । अगर आपका रूम साइज 100 Sq Ft है तो आपको 1 टन का एसी यूज करना चाहिए । 150 Sq Ft के लिए 1.5 टन और 200 Sq Ft के लिए 2 टन एसी का यूज करना चाहिए। 

आउटडोर यूनिट को लेकर ये सावधानी बरतें
ये भी ध्‍यान रखें कि एयरफ्लो या आउटडोर यूनिट के सामने का एरिया क्लियर रहे, नहीं तो इससे भी कूलिंग प्रभावित होती है । एयरफ्लो ठीक होगा तो कूलिंग भी सही रहेगी । ध्‍यान रखें कि आउटडोर यूनिट के पास कोई बड़ा सामान ना रखा हो ।

Back to top button