सब्जी में गलती से पड़ गया है तेज़ नमक? तो इन आसान उपायों से करें स्वाद बराबर

कहते हैं अगर स्वादिष्ट पकवान सामने पड़े हो तो ना चाहते हुए भी भूख लग ही जाती है. वैसे देखा जाए तो बहुत से लोग लजीज खानों के शौकीन होते हैं. इतना ही नहीं बल्कि किसी के भी दिल में जगह बनानी हो तो सबसे पहले पेट का रास्ता ही चुनना पड़ता है. ऐसे में अगर किसी को अच्छी कुकिंग आती हो तो वह किसी का भी दिल चुटकी बजाकर जीता जा सकता है. हालांकि खाना बनाना आसान कार्य है लेकिन खाने बनाने के दौरान कुछ चीजों पर खासतौर पर ध्यान देना पड़ता है नहीं तो खाने का स्वाद बुरी तरह से बिगड़ जाता है. खास तौर पर किसी सब्जी या फिर पकवान में नमक मसाला ज्यादा ढल जाए तो उसका पूरा टेस्ट खराब हो जाता है. ऐसे में अगर गलती से आपसे भी सब्जी में तेज नमक डल जाता है तो आप भी जरूर ही चिंतित हो जाते होंगे कि अब बच्चे इस सब्जी को कैसे खाएंगे? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यह खास लेख केवल आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गलती से सब्जी में डाले ज्यादा नमक के सवाद को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खो के बारे में.

आलू

ऐसी शायद ही कोई सब्जी होगी जिसमें आलू ना डलता हो. खासतौर पर बच्चों को आलू खाना बेहद पसंद आता है बेशक ही वह टुकड़े-टुकड़े करके दाल में डाला जाए यहां फिर ग्रेवी वाली कोई सब्जी हो. इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि आलू नमक के तेज प्रभाव को भी कम कर सकता है? जी हां अगर आप की सब्जी में तेज नमक डाल जाए तो आप उसके स्वाद को बराबर करने के लिए आलू के कुछ टुकड़े ग्रेवी में डाल सकते हैं जो कि नमक को अपने अंदर जल्दी से अब्जॉर्ब कर लेते हैं और नमक कर प्रभाव को कम कर देते है.

आटे की गोलियां

दाल यहां फिर ग्रेवी वाली सब्जी में यदि अधिक नमक गिर गया हो तो आप आटे की गोलियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप तीन से चार आटे की गोलियां बनाकर सब्जी में डालकर रख दें कुछ मिनटों के बाद नमक का प्रभाव आटे की गोलियों में आ जाएगा और आपकी सब्जी का स्वाद वापस से नॉर्मल हो जाएगा.

दही

ग्रेवी वाली सब्जी में अगर आपसे ज्यादा नमक डल गया है तो आप दही के कुछ चम्मच उसमें मिला लें इससे नमक का असर कम हो जाता है और आप अपनी सब्जी को आराम से खा सकते हैं.

क्रीम

दही की तरह ही क्रीम भी ग्रेवी वाली सब्जी के लिए काफी कारगर है. तेज नमक के प्रभाव को कम करने के लिए आप दो से तीन चम्मच क्रीम डालकर सब्जी के स्वाद को सही कर सकते हैं इससे आप की सब्जी और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाएगी और बच्चे भी खुश होकर खाएंगे.

नींबू

अगर आप की सब्जी ग्रेवी वाली नहीं है और सुखी है तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी सब्जी का तेज नमक वापीस से बराबर मात्रा में हो जाएगा और सब्जी स्वाद हो जाएगी.

बेसन

सूखी सब्जी में तेज नमक के असर को कम करने के लिए बेसन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसके लिए आप सब्जी में दो से तीन चम्मच बेसन डाल लें और कुछ समय तक सब्जी को ऐसे ही रहने दे कुछ ही मिनटों बाद इस सब्जी का स्वाद वापस से नॉर्मल हो जाएगा और आप भी सब्जी को खुश होकर खाएंगे.

Back to top button