मदरसा बोर्ड परीक्षा को नक़लविहीन और शांतिपूर्वक कराने को प्रशासन कटिबद्व

शहजाद अंसारी

बिजनौर। मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण मिश्र ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जिला प्रशासन अरबी फारसी मदरसा बोर्ड की परीक्षा-2019 को नक़लविहीन और शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्व है, जिसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने अल्पसंयक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि निस्वां (महिला) मदरसों की परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुरक्षा प्रबन्ध कराना सुनिश्चित करें और परीक्षा केन्द्रों के बाहर महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगायी जाए ताकि उन्हें परीक्षा के लिए आने और जाने के समय सुरक्षा का एहसास हो। उन्होनंे यह भी निर्देश दिये कि सभी परीक्षा केन्द्रों का चैक लिस्ट के आधार पर बिन्दुवार निरीक्षण कर लिया जाए ताकि परीक्षार्थियों को पानी, रोशनी सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं प्राप्त हो सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरों का प्रबन्ध निश्चित रूप से कर लिया जाए और केवल माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा अनुमोदित केन्द्रों पर ही मदरसा परीक्षा सम्पन्न करायी जाएं।

जिलाधिकारी अटल कुमार राय के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण मिश्र शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित मदरसा बोर्ड परीक्षा-201’9 को नक़लविहीन, सुचारू और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे। उन्होनंे अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि मदरसा बोर्ड परीक्षाओं के लिए जो 09 केन्द्र चिन्हित किये गये हैं, सभी का परीक्षा शुरू होने से पहले चैक लिस्ट के आधार पर निरीक्षण कर लें और सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों और छात्र/छात्राओं की सूची पुलिस अधीक्षक को उपलब्ध करा दें ताकि उनके स्तर से आवश्यक सुरक्षा का प्रबन्ध किया जा सके। उन्हेांने निर्देश दिये कि निस्वां मदरसों की छात्राओं के लिए विशेष सुरक्षा का प्रबंध करें तथा महिला पुसिल को भी वहां तैनात करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि अरबी-फारसी मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों के अनुरूप परीक्षाओं का संचालन करायें।

उन्हेांने यह भी निर्देश दिये कि परीक्षा से पूर्व परीक्षार्थियों एवं अभिभावकों की सहूलत के लिए निश्चित रूप से कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाए ताकि ऐसे परीक्षार्थी जिनके आवेदन किसी त्रुटिवश निरस्त कर दिए गये हैं, वे पूर्व में ही आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि मदरसा परीक्षा-2019 के अंतर्गत जिला बिजनौर में मदरसों में अध्यनरत मुन्शी, मौलवी, आलिम, कामिल एवं फाजिल के 4450 परीक्षार्थियों की परीक्षा के लिए कुल 09 परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जिनमें मदरसा बोर्ड की परीक्षा सम्पन्न करायी जाएगी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्रा ने परीक्षा से संबंधित शासन द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशेां की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चन्द तथा परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक मौजूद थे।

( फोटो बिजनौर 01 )

Back to top button
E-Paper