नगर पंचायत की सीमा विस्तार को मिली मंजूरी, शासन से आधिकारिक घोषणा का हो रहा इंतजार

शासन से आधिकारिक घोषणा का हो रहा इंतजार

महोली-सीतापुर। महोली के आसपास की छह ग्राम पंचायतों को निकाय की सीमा विस्तार में शामिल किया गया है। बहुत जल्द नगरवासियों को नगर पालिका की सौगात मिल सकती है। महोली नगर पालिका बनने से कुछ कदम दूर है। सीमा विस्तार के बाद शासन से आधिकारिक घोषणा का इंतजार हो रहा है। वहीं महोली की सीमा विस्तार के बाद ऐसे गांव जिन्हें सीमा विस्तार में शामिल किया गया है। ऐसे गांव के प्रधान कोर्ट का सहारा ले सकते हैं। अगर मामला कोर्ट की चौखट तक पहुंचता है तो नगरवासियों को नगर पालिका बनने का इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, ऐसी सभी ग्रामसभाओं की प्रधानी को लेकर समस्या खड़ी हो जाएगी। सभी प्रधान कार्यकाल पूरा करना चाहते हैं। इसलिए उन्हें सीमा विस्तार को लेकर आपत्ति है। जिसके लिए ग्राम प्रधान कोर्ट में याचिका डालने का मन बना रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो महोली को नगर पालिका का दर्जा मिलने में विलंब हो सकता है। हालांकि अभी तक ये स्प्ष्ट नही हो सका है सीमा विस्तार के बाद प्रधानों पर क्या निर्णय लिया जाएगा।

बता दें कि वर्तमान समय में महोली को आदर्श नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त है और नगर में कुल 14 वार्ड हैं। मंगलवार को महोली की सीमा से सटी हुई अढ़ौरी, अढ़ौरा, बरसहिया, गुजिया, कैथागाजीपुर व भिरिया ग्राम पंचायतों को महोली में शामिल किए जाने की स्वीकृति मिल गयी है। काफी अरसे से सीमा विस्तार कर महोली को नगर पालिका बनाये जाने की योजना चल रही थी। सीमा विस्तार की मंजूरी मिल गयी है। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो शीघ्र ही महोली नगर पालिका होगी। हालांकि अभी तक महोली को नगर पालिका बनाए जाने की आधिकारिक घोषणा नही हुई है। वहीं ग्राम पंचायतों के प्रधान कार्यकाल पूरा करना चाहते हैं। जो इस मामले को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। 

इस संबंध में अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया छह ग्राम पंचायतों के सीमा विस्तार को मंजूरी मिल चुकी है। जिन्हें महोली में शामिल कर लिया जाएगा। प्रधान को लेकर जिलाधिकारी निर्णय लेंगे। नगर पालिका की अभी आधिकारिक घोषणा नही हुई है।

Back to top button