मोहर्रम पर चाक चौबंद होगी व्यवस्थाएं : नगर आयुक्त

भास्कर समाचार सेवा

अलीगढ़। हर पर्व से पहले व्यवस्थाओं को चाक चौबंद तरीके से कराने के लिये नगर आयुक्त गौरांग राठी ने पवित्र मोहर्रम की शुरूआत होने से पहले ही 9 अगस्त को ताजियों को सुपुर्देखाक करने के साथ-साथ नगरीय क्षेत्र में करबला, ताजियों, जुलूस के मार्गो पर नगर निगम की व्यवस्थाओं को समय से पूरा कराये जाने के लिये शुक्रवार को अधीनस्थों के लिये एडवाइजरी जारी की। आगामी 9 अगस्त को तक महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में रखे जाने वाले ताजियों/अलम/मंजलिसों व धार्मिक स्थलों के आस पास नगर निगम संबंधी व्यवस्थाओं की नगर आयुक्त ने समीक्षा करते हुये अधिनस्थों को निर्देश दिये कि मोहर्रम पर चप्पे-चप्पे पर निगरानी रखते हुये बेहतर इंतजाम मोहर्रम के जुलूस/ताजियों के लिये किये जाये।
उन्होनें बताया कि मोहर्रम पर परम्परागत जुलूस/ताजियों पर नगर निगम की व्यवस्थाओं को कराने 5 सेक्टर बनाये गए है। हर सेक्टर में 1 सेक्टर प्रभारी सहित 45 अधिकारियों व 460 सफाई कर्मचारियों की 25 एक्शन टीमों पर 01 वरिष्ठ नोडल अधिकारी को लगाया गया है सभी अधिकारियों को थाना वाइज मय टीमो के तैनात किया गया है।
नगर आयुक्त ने बताया मोहर्रम पर व्यवस्थाओं को समय से कराए जाने के लिए अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्त को वरिष्ठ नोडल अधिकारी नामित किया गया है करबला में पूरे एहतराम के साथ सफाई का विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी को, करबला में ताजियों को दफ़नाने के लिए गड्ढा खोदने, हाई मास्क लाइट व चरखवालान से करबला तक स्ट्रीट लाइट ठीक कराये जाने के लिये प्रभारी अधिकारी पथ प्रकाश व करबला को आने जाने वाले मार्गो पर पैचवर्क का जिम्मा मुख्य अभियन्ता व करबला, ताजियों के स्थल व जुलूस के मार्गो पर परम्परागत रूप से पेयजल टैंकर लगाने की जिम्मेदारी महाप्रबंधक जल को दी गयी है। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि अलीगढ़ गंगा जामुनी तहज़ीब और इल्म़ की नगरी है पवित्र श्रावण मास की भांति मोहर्रम पर भी एक दूसरे की भावनाओं का एहत़राम करें अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर व पॉलीथीन मुक्त अलीगढ़ बनाने के लिये नगर निगम का सहयोग करें।

Back to top button