बहराइच : त्यौहारों को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने में संभ्रान्तजनों की महत्वपूर्ण भूमिका-जिलाधिकारी

बहराइच । आसन्न त्यौहारों मोहर्रम, नागपंचमी तथा रक्षाबन्धन को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को देर शाम आयोजित जिला पीस कमेटी की बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने लोगों से अपील की कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहारों को मनायें तथा शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में यदि कहीं से कोई सूचना प्राप्त हो तो उसे तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों के संज्ञान में अवश्य लायें। डीएम व एसएसपी ने स्पष्ट किया कि कोई भी व्यक्ति धार्मिक जुलूसों में किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं करेगा और न ही साथ लेकर चलेगा। डीएम व एसएसपी ने कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है सभी लोग त्यौहारों के दौरान कोविड के सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन करें।
डीएम व एसएसपी ने कहा कि जिले के अम्नो-अमान को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से संजीदा है। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले आसामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। डीएम व एसएसपी ने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि सभी के सहयोग से पूर्व की भांति आगामी त्यौहार भी सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न होंगे। डीएम व एसएसपी ने एसडीएम, सीओ व थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि स्थानीय भ्रमण कर लें तथा थाना स्तर पर भी शान्ति समितियों की बैठकें आयोजित कर त्यौहार पंजिका के अनुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए शासन के दिशा-निर्देशों से अवगत करा दें।
डीएम व एसएसपी ने कहा कि त्यौहारों के दौरान गुड पुलिसिंग व्यवस्था रहेगी। संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जायेगी और कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। डीएम व एसएसपी ने लोगों से अपील की कि ऐसा कोई कार्य न करें कि जिससे एक दूसरे समुदाय की भावनाएं आहत हों। त्यौहारों को एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाय। बैठक के दौरान डीएम व एसएसपी द्वारा बिद्युत, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों, जिला पंचायत राज अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को त्यौहारों के अवसर पर बिजली पानी, साफ-सफाई के माकूल बन्दोबस्त किये जाने के साथ आवागमन के रास्तों की आवश्यक मरम्मत कराये जाने के निर्देश दिये गये।
बैठक के दौरान पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हाजी रेहान खां व तेजे खां सहित मौ. इनायत उल्ला कासमी, मुफ्ती महबुर्रहमान, सै. कल्बे अब्बास, जफरउल्लाह खां बन्टी, हरीशचन्द्र गुप्ता, राकेश चन्द्र श्रीवास्तव, परविन्दर सिंह शम्मी, कम्बर जाफरी, सै. शमशाद अहमद एडवोकेट, कुलभूषण अरोड़ा, श्रीमती निशा शर्मा, डा. मोहम्मद आलम सरहदी, पूर्व ब्लाक प्रमुख मुन्ना सिंह, मौ. हसीब, विनय शर्मा, मो. मुईनुद्दीन कादरी व अन्य संभ्रान्त एवं गणमान्यजनों द्वारा बिजली, पानी, साफ-सफाई, सड़को की मरम्मत इत्यादि के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानन्जय सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एस.के. सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, नानपारा अजित परेस, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, महसी रामदास, पयागपुर दिनेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार द्विवेदी, नानपारा डॉ जंग बहादुर यादव, कैसरगंज कमलेश कुमार सिंह, महसी जे.पी. त्रिपाठी, पयागपुर राजीव कुमार सिसौदिया, सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, गणमान्य व संभ्रान्तजन मौजूद रहे।

Back to top button