बांदा : मामूली बारिश में बिजली की त्राहि-त्राहि, उपभोक्ताओं का हंगामा

बिजली की लचर व्यवस्था पर लोगों का फूटा आक्रोश

सब स्टेशन में धावा बोल बंद कराए चालू फीडर

पुलिस ने आक्रोशित लोगों को शांत कराया

बांदा। बिजली न मिलने से आक्रोशित उपभोक्ताओं ने गुरुवार की रात स्थानीय पीली कोठी विद्युत सब स्टेशन पर धावा बोलकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने जबरन बिजली कर्मचारियों से चालू फीडरों को बंद करा दिया। इस दौरान उपभोक्ताओं ने शासन-प्रशासन विरोधी नारेबाजी की। हंगामे की सूचना मिलते ही पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर व कोतवाली प्रभारी भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस अधिकारियों ने समझा-बुझाकर आक्रोशित लोगों को शांत कराया। उधर, हंगामे के बाद खराबी दूर करने में बिजली कर्मचारी जुट गए।

बारिश ने बिजली विभाग के दावों की पोल खोल दी। दो दिन की बारिश ने आधे शहर की बत्ती गुल कर दी। बिजली की किल्लत से परेशान एक सैकड़ा से ज्यादा उपभेक्ताओं ने गुरुवार की रात पीली कोठी विद्युत सब स्टेशन पर धावा बोलकर जमकर हंगामा किया। आक्रोशित उपभोक्ताओं ने जबरन बिजली कर्मचारियों से चालू फीडरों को बंद करा दिया। इस दौरान उपभोक्ताओं ने शासन-प्रशासन विरोधी नारेबाजी की। लोगों का आक्रोश देखकर सब स्टेशन में मौजूद कर्मचारी चुपचाप खिसक लिए। आक्रोशित उपभोक्ताओं का कहना है कि दो दिन की मामूली बारिश से शहर के अधिकांश इलाकों में बिजली गुल हो गई। बिजली के बिल जमा कराने में विभाग आगे है। पर, आपूर्ति का हाल यह है कि लोग पूरी रात गर्मी के कारण जागकर काट रहे हैं। विद्युत आपूर्ति को लेकर बिजली विभाग उपभोक्ताओं के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है। मामला बढ़ता देख किसी ने सूचना पुलिस को दी। उधर, हंगामे की खबर लगते ही पुलिस क्षेत्राधिकारी (सदर) और कोतवाली इंस्पेक्टर राजेंद्र सिंह राजावत भारी पुलिस फोर्स के साथ विद्युत सब स्टेशन पहुंच गए। हंगामा कर रहे उपभोक्ताओं को समझा-बुझाकर शांत कराया। बिजली आपूर्ति में सुधार नहीं होने पर उपभोक्ताओं ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। हंगामे के बाद शुक्रवार को सुबह बिजली कर्मचारी खराबी दूर करने में जुट गए।

आखिर रंग ला रही विधायक प्रतिनिधि की मेहनत
तीन दिनों से शुरू हुई मामूली बारिश के चलते शहर की बिजली आपूर्ति पूरी तरह धड़ाम हो गई। हालांकि बुधवार से ही सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी के निर्देश पर उनके प्रतिनिधि रजत सेठ ने विभागीय अफसरों के साथ मिलकर बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से चालू कराने को लेकर खूब मेहनत की। विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ की मेहनत आखिरकार शुक्रवार को रंग लाई और मेडिकल कालेज की 220 केवीए और पीलीकोठी सबस्टेशन की 33 केवीए लाइन की पेट्रोलिंग और फाल्ट को तलाश कर दुरुस्त कराया। हालांकि बिजली आपूर्ति पूरी तरह से दुरुस्त नहीं की जा सकी, लेकिन शहर के लोगों को थोड़ा राहत जरूर मिली है। रजत सेठ ने बताया कि आठ किमी की लाइन में अफसरों के साथ पेट्रोलिंग की और फाल्ट ठीक कराए हैं। कहा है कि नगर वासियों को जल्द से जल्द निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी। इस दौरान अधिशासी अभियंता अनिल दुबे, उपखंड अधिकारी शत्रुघ्न सिंह चौहान, अवर अभियंता रविकांत अनुरागी, अवर अभियंता रजनीश कुमार, अवर अभियंता मीटर विवेक सिंह, बिजली विभाग के ठेकेदार सचिन मिश्रा व बिजली विभाग के कर्मचारी एवं गैंग स्टाफ उपस्थित रहा। 

Back to top button