बस्ती : नागेश्वरनाथ पर जलाभिषेक के बाद निकला कांवड़ियों का जत्था

हर्रैया/बस्ती। श्रावण मास के त्रयोदशी को बस्ती के  भदेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए लाखों  कांवड़ियो का जत्था अयोध्या में सरयू नदी के पावन जल में स्नान करने के बाद नागेश्वरनाथ मंदिर में भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक कर शनिवार को देर रात  पैदल लगभग सत्तर किलोमीटर की यात्रा तय  कर   भदेश्वर नाथ के  शिवलिंग पर  जलाभिषेक के लिए  जल लेकर निकला  । कांवड़ियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा अयोध्या और बस्ती के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को पूरी तरह से 26 जुलाई तक बंद कर दिया गया है।इसके अलावा शिवभक्तों के लिए समाजसेवियों द्वारा  ठहरने और भोजन ,दवा आदि का कई जगहों पर व्यापक प्रबंध किया गया है।

इससे पूर्व  एडीजी के अलावा डीआईजी, जिलाधिकारी और एसपी  सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना  कर चुके हैं।26 जुलाई को भदेश्वरनाथ शिवलिंग पर जलाभिषेक के बाद मेले का समापन होगा। विगत दो वर्षों तक यह पौराणिक मेला  कोरोना  महामारी की भेंट चढ़ गया था।जिसके चलते इस वर्ष भारी संख्या में शिव भक्तों के  पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

शिवभक्तों की सेवा के लिए विक्रमजोत, छावनी, हर्रैया, संसारी पुर, महराजगंज, कप्तानगंज सहित अनेकों स्थानों पर पंडाल सजाए गए हैं। वही राष्ट्रीय राजमार्ग दो दिनों तक केसरिया मय रहेगी। सबसे आकर्षण का केन्द्र डाकबम के कांवड़िए होते हैं विना रूके अयोध्या में सरयू नदी से जलभरकर भदेश्वरनाथ शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं।

Back to top button