यूपी के बड़ी खबर : लेखपाल भर्ती परीक्षा में 6 सॉल्वर अरेस्ट, वाराणसी के 3 कॉलेज में हुई छापेमारी

यूपी के 12 मंडलों में रविवार को लेखपाल भर्ती परीक्षा थी। परीक्षा देते 6 सॉल्वर को यूपी STF ने पकड़ा है। वाराणसी में 4, कानपुर में एक और बरेली में 1 सॉल्वर कैंडिडेट की जगह परीक्षा देते पकड़े गए हैं। अभ्यर्थियों के पास पकड़ी गई ब्लूटूथ डिवाइस में सिमकार्ड भी लगे मिले हैं। अभी तक की जांच में पता चला कि प्रयागराज में बैठा सॉल्वर का सिंडीकेट नकल करा रहा था। अब STF पूरे रैकेट का खुलासा करने का प्रयास कर रही है।

सपा नेत्री जूही सिंह ने दावा किया है कि प्रयागराज में पेपर लीक हुआ है। उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

वाराणसी के 3 कॉलेज में छापेमारी

UP STF की टीम ने आज वाराणसी के चेतगंज, भोजूबीर सहित तीन कॉलेज में बनाए गए लेखपाल परीक्षा भर्ती सेंटर में छापा मारा। छापे के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ चार सॉल्वर पकड़े गए। चारों से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर मास्टरमाइंड और अन्य सॉल्वर की तलाश में छापेमारी जारी है। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी धरपकड़ का सिलसिला शुरू हो गया है। UP STF के अफसरों का कहना है कि छापेमारी की कार्रवाई पूरी होने के बाद सॉल्वर गिरोह के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

कानपुर में भी पकड़ा गया सॉल्वर
कानपुर के नवाबगंज में DPS इंटर कॉलेज में सॉल्वर पकड़ा गया है। लेखपाल परीक्षा में दूसरे की जगह पेपर देते समय पकड़ा गया। फिलहाल पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

प्रदेश के 12 मंडलों में हुई परीक्षा
UPSSSC के PET के स्कोर के आधार पर लेखपाल भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए 2 लाख 47 हजार 667 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। परीक्षा के लिए प्रदेश के आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज और वाराणसी जिलें में केंद्र बनाए गए। प्रदेश के 12 मंडलों में होने वाली इस परीक्षा में कोई गड़बड़ी न फैला सके, इसके लिए यूपी-एसटीएफ को पहले ही अलर्ट किया गया था।

MCQ बेस्ड परीक्षा पैटर्न
सुबह 10 बजे से शुरू हुई परीक्षा दो घंटे तक चली। परीक्षा में 100 अंकों के मल्टीपल चॉइस सवाल थे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रही। अगर आपका जवाब गलत है तो आपका एक चौथाई अंक काट दिया जाएगा। इसमें हर गलत उत्तर के लिए प्रश्न के एक चौथाई अंक काटे जाएंगे। परीक्षा में हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से 25-25 प्रश्न पूछे गए।

Back to top button