नीरज चोपड़ा की जीत पर जश्न शुरू, मां झूम उठीं; गांव में बंटे लड्डू-देखें VIDEO

रविवार का दिन और वक्त करीब सवा सात बजे का… बेटा सात समंदर पार अमेरिका में देश की नुमाइंदगी कर रहा है, तो हजारों किलोमीटर दूर हरियाणा के खांद्रा गांव में सैकड़ों आंखें टेलीविजन के पर्दे पर टिकी थीं। बिना पलक झपकाए सबको इंतजार था उस थ्रो का, जिस पर देश का नाम रोशन करने का दारोमदार था… बेटे ने अपनी लय में भाला फेंका… और सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया।

ओलिंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा के वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतते ही पिता के आंसू निकल आए… मां झूमने लगीं और गांव के लोग लड्डू बांटने लगे। नाचते हुए मां बोलीं- बेटा जैसे ही घर आएगा, उसे चूरमा खिलाऊंगी। जश्न देश की राजधानी दिल्ली में भी मना और प्रधानमंत्री मोदी बोले- ये मौका खास है।

पहले थ्रो से निराशा, चौथे थ्रो ने उम्मीदें जगा दीं
जैसे ही फाइनल शुरू हुआ सब के सब पर्दे के सामने बैठ गए। पहले तो नीरज के शुरुआती थ्रो से निराशा हुई। लेकिन, गांव के बुजुर्गों ने कहा कि अभी इवेंट बाकी है। उसके बाद जब ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 90 मीटर से ज्यादा भाला फेंका तो लगा कि मेडल हाथ से फिसल जाएगा। सब शांत थे।

नीरज ने दूसरे थ्रो में 82.39 मीटर और तीसरे में 86.37 मीटर दूर भाला फेंका। जो मेडल के लिए काफी नहीं था। फिर नीरज ने चौथे प्रयास में 88.13 मीटर का भाला फेंका तो गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। सब चिल्लाने लगे। जैसे ही नीरज का सिल्वर एनाउंस हुआ। नीरज के पिता की आखों में आंसू आ गए। ये खुशी के आंसू थे।

सुबह 4 बजे से थी उत्सव की तैयारी
इस जश्न की तैयारी घंटों पहले से शुरू हो गई थी। सुबह के 4 बजे थे, पर खांद्रा गांव जाग रहा था, जोश और उम्मीदों से भरा था। पूरा गांव नीरज चोपड़ा के घर में एकत्रित थे। यहां का बेटा वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के लिए भाला जो फेंक रहा था। फाइनल मुकाबला देखने के लिए बड़े पर्दे की व्यवस्था की गई थी। जैसे ही मेडल आया मिठाई और लड्डू बांटने लगे। नीरज के पिता को लोगों ने लड्डू खिलाए।

पिता बोले- देश के लिए गोल्ड भी लाना है
नीरज के पिता सतीश कुमार ने अपने बेटे की इस उपलब्धि पर जश्न मनाते हुए कहा कि अभी उसे देश के लिए गोल्ड भी लाना है। नीरज की मां सरोज देवी ने कहा कि वह बेहद खुश हैं। कठिन परिश्रम के फल मिला। हमें पक्का यकीन था कि वह इस इवेंट में मेडल जीतेगा।

Back to top button