अमरोहा में 55 गायों की मौत से मचा हड़कंप, मुख्यमंत्री योगी ने दिए जांच के आदेश

अमरोहा: जिले की गोशाला में जहरीला चारा खाने से गुरुवार को कुछ ही घंटों में 55 से अधिक गोवंशीय पशुओं की मौत हो गई थी, जबकि 50 से ज्यादा पशुओं की हालत गंभीर है. घटना पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया. उन्होंने अपर मुख्य सचिव पशुधन, निदेशक पशुधन और मुरादाबाद के मण्डलायुक्त को घटना की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है.

इसके साथ ही पशुधन मंत्री से तत्काल मौके पर पहुंचकर स्थिति का निरीक्षण करने की अपेक्षा की है. मुख्यमंत्री ने बीमार गायों की चिकित्सा के समुचित प्रबन्ध का भी निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. सूचना मिलने पर हसनपुर विधायक महेंद्र खड़क वंशी, डीएम वीके त्रिपाठी, डीआईजी मुरादाबाद, एसपी अमरोहा आदित्य लंगे मौके पर पहुंचे. डीएम बीके त्रिपाठी ने 55 गायों की मौत की पुष्टि की है.

हसनपुर के क्षेत्रीय विधायक महेंद्र खड़क वंशी ने 50 से 60 गायों की मौत होने की बात कही. वहीं ग्रामीण बड़ी संख्या में गायों की मौत कह रहे हैं. अमरोहा पुलिस अधीक्षक आदित्य लंगे ने कहा कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है. सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

डीएम वीके त्रिपाठी ने घटनास्थल का जायजा लिया. इसके बाद जिससे चारा खरीदा गया था, उसके खिलाफ मुकदमा लिखवाकर तत्काल गिरफ्तार करने के आदेश दिए. साथ ही प्रथम दृष्टया ड्यूटी में लापरवाही पाए जाने के आरोप में ग्राम विकास अधिकारी मोहम्मद अनस को सस्पेंड कर दिया. बाकी बीमार पशुओं का इलाज चल रहा है.

जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सकों को गायों के बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बाकी गायों का इलाज चल रहा है. उन्होंने साजिशन चारे में जहरीला पदार्थ मिलाए जाने की आशंका भी जताई. बताया कि जिससे चारा खरीदा गया था उसकी गिरफ्तारी को पुलिस टीम लगाई गई है. इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

 

Back to top button