डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र के लिए पुष्पहार निर्माण केंद्र का किया अवलोकन

भास्कर समाचार सेवा

महेवा/इटावा। जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं सीडीओ संतोष राय के साथ बकेवर में बन रहे आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए पुष्टाहार निर्माण केंद्र का किया गया अवलोकन।

पुष्टाहार निर्माण के महेवा ब्लॉक के नोडल प्रभारी व केंद्र की प्रभारी से जिलाधिकारी ने निर्माण केंद्र के बारे में जानकारी ली। पुष्टाहार निर्माण केंद्र को देखकर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता जताई।
कस्बा बकेवर में नगर पंचायत बकेवर कार्यालय के पीछे स्थित सामुदायिक केंद्र पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरित किये जाने वाले पुष्टाहार निर्माण की इकाई खोला जा रहा है।
निर्माण संबंधी मशीनें आदि सब लग चुकी है। अभी निर्माण मंगलवार को जिलाधिकारी ने इसका निरीक्षण किया। निर्माण केंद्र की प्रभारी वंदना मिश्रा से जिलाधिकारी ने केंद्र के बारे में उपकरणों के बारे में पुष्टाहार के निर्माण की जानकारी ली वंदना मिश्रा ने जिलाधिकारी को बताया कि उत्पादन केंद्र से आंगनवाड़ी केंद्रों पर वितरित किए जाने वाले पुष्टाहार जिसमें नौ प्रकार की रेसिपी तैयार की जाएगी। आटा बेसन का हलवा, आटा मूंग दाल चीला, आटा बेसन बर्फी प्रीमिक्स, दलिया मूंग दाल खिचड़ी ,आटा बेसन बर्फी प्रीमिक्स, दलिया मूंग दाल खिचड़ी आटा बेसन बर्फी प्रीमिक्स दलिया मूंग दाल खिचड़ी बनर्जी डेंस हलवा इतना प्रकार की रेसिपी तैयार की जाएगी।
इस प्लांट में महिलाओं के तीन सौ समूह का अंशदान लगा हुआ है। जिसमें तीन ब्लाकों महेवा, चकरनगर, भरथना के 667 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पुष्टाहार सप्लाई किया जाएगा। केंद्र में बारह प्रकार की मशीनें लगाई गई है।केंद्र की कीमत 72 लाख के करीब है।निर्माण केंद्र के ब्लॉक महेवा के नॉडल सर्वेश दीक्षित ने बताय की इस केंद्र पर मशीनों से 24 घण्टे में 53सौ पैकिट का निर्माण होगा। केंद्र में 20 महिलाएं समूह से जुड़ी काम करेंगी। जो तीन शिफ्ट में काम करेंगी। इस मौके पर एसडीएम भरथना विजय शकंर तिवारी, एनआरएलएम के जिला कॉर्डिनेटर बृजमोहन अम्बेड, बीडीओ महेवा सतीश चन्द्र पांडेय, एडीओ पंचायत श्याम वरन सिंह राजपूत, प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Back to top button