रोटी परोसते समय न करें ये भूल, रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी

चाहे कोई भी कितना बड़ा अमीर क्यों ना हो जाए, रोटी के बिना रहना असंभव है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सिर्फ पैसों की बोरियों से कभी भी भूख नहीं बुझाई जा सकती है। अगर जीवित रहना है तो इसके लिए रोटी बहुत ही जरूरी है। रोटी के बिना इंसान के जीवन में धन, संपत्ति, सोना-चांदी का कोई भी महत्व नहीं हो सकता। एक भूखे के लिए रोटी से बढ़कर कुछ भी नहीं होता है।

जीवन जीने के लिए नित्य समय पर रोटी, पौष्टिक भोजन करना बहुत ही आवश्यक होता है। लेकिन अक्सर कई बार ऐसा होता है कि अच्छा भोजन करने के बावजूद भी स्वास्थ्य लगातार गिरता जाता है और घर में दरिद्रता व कलह भी अपने पांव पसारने लगती है। इसकी वजह आपके भोजन में नहीं बल्कि उसे परोसने के ढंग में होती है।

जी हां, कई बार हम ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो पूरे परिवार पर भारी पड़ती हैं। अक्सर आपने घर के बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना होगा कि खाना ऐसे परोसा मत करो या थाली ऐसे मत रखो आदि। इन बातों को आपने कई बार अनदेखा भी किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना परोसते समय की गई गलतियां कितनी भारी पड़ सकती हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि रोटी परोसते समय किन गलतियों से हमेशा बचना चाहिए अन्यथा यह गलतियां करने से घर कंगाल होते देर नहीं लगती है। इससे माता लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं।

3 रोटियां एक साथ ना परोसें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कई बार जाने अनजाने में की गई छोटी-छोटी गलतियां हमारे जीवन में बड़ी परेशानी खड़ी कर देती हैं। इन्हीं में से एक गलत तरीके से रोटी का परोसा जाना है। इसकी वजह से आर्थिक तंगी के साथ ही परिवार में गृह क्लेश की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है।

सनातन धर्म के अनुसार, भोजन कर रहे किसी भी व्यक्ति को कभी भी एक साथ तीन रोटियां नहीं परोसनी चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो घर की सुख-शांति खत्म हो जाती है और परिवार पर नकारात्मक ऊर्जा हावी होने लगती है। आप एक या दो रोटी परोस सकते हैं लेकिन एक साथ तीन रोटियां ना परोसें।

हाथ में रखकर नहीं देनी चाहिए रोटी

अक्सर देखा गया है कि जब भोजन करते समय किसी व्यक्ति की थाली में रोटी खत्म हो जाती है, तो ऐसे में रसोई में से हाथ में रोटी लेकर भोजन कर रहे व्यक्ति को दे दिया जाता है परंतु ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। हाथ में रोटी लेकर परोसना दरिद्रता को न्योता देना है। ऐसा माना जाता है कि हाथ में रोटी देने से भोजन खिलाने का पुण्य नष्ट हो जाता है। इसलिए भूलकर भी ऐसी गलती ना करें। आप हमेशा थाली या प्लेट में ही रोटी रखकर परोसें।

बासी रोटियां मेहमानों को न खिलाएं

ऐसा देखा गया है कि जब रोटियां बच जाती हैं तो कई घरों में उन्हें रख लिया जाता है और बाद में उन रोटियों को खा लिया जाता है। अगर आप उन रोटियों को खाते हैं, तो इसमें कोई भी बात नहीं है। परंतु अगर कोई साधु-संत या मेहमान आपके घर पर आता है, तो आप उन बासी रोटियों को उनको खाने के लिए मत दीजिए, क्योंकि ऐसा करने से भगवान नाराज हो जाते हैं, जिससे हंसता-खेलता घर भी बर्बाद होने में देर नहीं लगता है। इसलिए आप भूलकर भी यह गलती ना करें, इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Back to top button