अलीगढ़ में जल निकासी ने पकड़ी रफ्तार, जल निकासी को लेकर नगर आयुक्त के प्रयास रहे सफल

भास्कर समाचार सेवा

अलीगढ़। गुरूवार सवेरे सवेरे तेज बारिश होेने पर नगर आयुक्त गौरांग राठी ने महानगर के रामघाट रोड, चंदनिया छर्रा अड्डा, नौरंगाबाद, आगरा रोड, सेंटर पाइंट, मैरिस रोड, पान दरीबा रोड, सुदामापुरी, मीनाक्षी पुल अचल ताल, आगरा रोड, सासनीगेट, भुजपुरा बाईपास, तुर्कमानगेट, चरखवालान, खैर रोड, ईदगाह रोड, खैर रोड, गूलर रोड क्षेत्रों में जल निकासी और नगर निगम के पम्पिग स्टेशनों की स्थिति का जायज़ा लिया। तेज बारिश में नगर आयुक्त के क्विक एक्शन को देखते हुये अधीनस्थ भी तेज बारिश में खड़े होकर जल निकासी में जुटे रहें जिसके परिणाम स्वरूप दोपहर तक अधिकांश जगह से जल निकासी तेजी से हो रही थी। निरीक्षण के दौरान केला नगर से मैरिस रोड के बीच जलभराव की समस्या का नगर आयुक्त ने संज्ञान लिया मौके पर लो लाइंग एरिया में जलभराव के कारण को नगर आयुक्त ने चेक किया और महाप्रबंधक जल को इस एरिया में जीवनगढ़ की ओर से आने वाले बारिश के पानी को जाफरी ट्रेन में डाइवर्ट करने के लिए तकनीकी प्रस्ताव तत्काल बनाने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने मौके पर जलकल विभाग की दो बड़ी सीवर सकर मशीनों को किर्याशील कराकर जल निकासी करायी।
नगर आयुक्त ने बताया जल निकासी को प्रभावी बनाने के लिए अलीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सहयोग से जल कर विभाग को उपलब्ध कराई गई 2 नई सीवर सकिंग मशीनों को भी आज उपयोग में लाया गया। उन्होंने बताया क्वार्सी चौराहे पर सड़क के नीचे बनी सिचाई विभाग की बरसों पुरानी नाली (ciphon) के बंद होने के कारण जीवनगढ़ साइड क्षेत्र का पानी मैरिस रोड पर केला नगर चौराहे की तरफ से लो लाइंग एरिया में आता है जिसको कम करने के लिए इस पुलिया को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के सहयोग से आगरा से आयी तकनीकी टीम द्वारा इसका स्थलीय निरीक्षण कर लिया गया है और तत्काल स्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। नगर आयुक्त ने बताया इस पुलिया के साफ हो जाने के पश्चात जीवनगढ़ का पानी जाफरी ट्रेन से होते हुए शहर से बाहर चला जाएगा और मेरिस रोड पर जलभराव की समस्या का समाधान हो सकेगा। आने वाले दिनों में बारिश के अलर्ट को देखते हुये नगर आयुक्त ने सभी अधीनस्थों को नाले-नालियों पुलियों की रोकटोक निकलवाने व जालियों की सफाई कराये जाने के साथ-साथ सभी पम्पिग स्टेशनों को निरंतर चलाये जाने व निगरानी की एडवाइज़री जारी की है।
नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया पोखरों की जल संचय क्षमता बढ़ाने व रामघाट रोड पर बारिश के पानी को चंदनिया पोखर मे पम्प सैट से डायवर्ट करने का प्रयास सफल रहा जिसके परिणाम स्वरूप रामघाट रोड पर जलकल निकासी तेजी से हुयी। तेज बारिश में जल भराव की संभावना को देखते हुये सभी पम्पिग स्टेशनेां को पूर्ण क्षमता से चलाया जा रहा है तथा विद्युत आपूर्ति में बाधा पर उन पर जनरेटर स्थापित किये गयें है। नगर आयुक्त ने कहा कि आने वाले दिनों में तेज बारिश होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता इसलिये नगर निगम ने अपने कंट्रोल रूम में क्यूक एक्शन टीमें गठित करने के साथ-साथ सभी वार्ड नोडल अधिकारियों को फिल्ड में मुस्तैद रहने की एडवाइज़ारी जारी की है। जल भराव व जल निकासी के लिये किसी भी समस्या पर त्वरित एक्शन के लिये कंट्रोल रूम 0571-2750250 7500441344, 18002747047 को निरंतर कार्यशील रखा गया है।

Back to top button