मछलियों में होती है गिनती करने की समझ, स्टडी की समीक्षा में हुआ खुलासा

लंदन (ईएमएस) । मछलियों में गिनती करने की समझ विकसित है। इस रिसर्च में करीब 200 स्टडी की समीक्षा की गई है। रिसर्चर्स के मुताबिक मछलियों की गणित की ये समझ इंसानों के भी काम आ सकती है। मछलियों को लेकर हाल में किए गए एक रिसर्च में बिल्कुल ही अलग और अनोखी जानकारी सामने आई है।

मछलियां किसी चीज की मात्रा या फिर संख्या को ठीक तरीके से समझने में सक्षम हैं। ये गिनती भी कर सकती हैं। इसके मुताबिक सामान्य तौर पर मछली बेसिक गणित की समझ रखती है। हालांकि ये उस तरह के गणित के आसपास कहीं नहीं है, जो मनुष्य करने में सक्षम हैं। ये संख्या के सबसे बुनियादी रूप को समझ सकती है। उदाहरण के लिए, दो चट्टानों को देखना और यह देखना कि किसमें अधिक छिपने के स्थान हैं। यह पता लगाना कि उनके अधिक साथी पास आने वाली शार्क की ओर तैर रहे हैं या उससे दूर हैं।इस रिसर्च के को-ऑथर प्रोफेसर जियॉर्जियो वेलोर्टिगारा का मानना है कि इस मामले में जेब्राफिश की कई प्रजातियां काफी बेहतर हैं। ये मछलियां ये भी समझती हैं कि जल में तैरने के दौरान उनके ग्रुप में उनके साथियों की संख्या कम है या अधिक।

विशेष रूप से ज़ेब्राफिश आणविक और आनुवंशिक आधारों का अध्ययन करने के लिए आदर्श मॉडल हैं। ये शोध इंसानों के बच्चों में गणित कौशल को कम करने वाले न्यूरोडेवलपमेंटल रोगों के बारे और अधिक जानकारी के लिए अहम साबित हो सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार केवल मछली और मधुमक्खी ही नहीं, कई ऐसे जीव ऐसे हैं जो अपने हिसाब से गिनती समझते हैं। इनमें भालू, मुर्गियां और चिंपांजी जैसे जीव भी शामिल हैं।

Back to top button