हरिद्वार : हर की पैड़ी पर गंगा पूजन करती कैबिनेट मंत्री

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

हरिद्वार। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने शिवरात्रि के अवसर पर हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन एवं आरती कर देश प्रदेश की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंर्तगत वर्ष 2025 तक उत्तराखंड में बाल लिंगानुपात को प्रति 1000 बालकों पर 1000 बालिकाएं करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ मुझे भी जन्म लेने दो-शिव के माह में शक्ति का संकल्प कांवड़ यात्रा का शुभारम किया तथा सैकड़ों महिला कावंड़ियों के साथ हरकी पैड़ी से गंगा जल ले जाकर ऋषिकेश स्थित वीरभद्र महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया।

ऋषिकेश स्थित वीरभद्र महादेव मंदिर में किया जलाभिषेक

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि भोलेनाथ ने यह संदेश दिया है कि शक्ति के बिना वह अधूरे हैं और शक्ति शिव के बिना अधूरी है। उन्होंने कहा कि कन्याओं को भी जन्म लेने का अधिकार है। उन्हें जन्म लेने देना चाहिए और सबको कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ संकल्प लेना चाहिए तथा दूसरों को बालिकाओं के संरक्षण संवर्द्धन के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग जन-जागरूकता के माध्यम से इस ओर निरंतर कार्य कर रहा है। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार ने बेटियों को पढ़ाने तथा बचाने का संकल्प लिया है और उत्तराखंड की रजत जयन्ती के अवसर पर राज्य में लिंगानुपात समान होगा।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने निकाली संकल्प कांवड़ यात्रा

इस अवसर पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान, पूर्व विधायक देशराज कर्णवाल, सचिव हरिचंद्र सेमवाल, एसडीएम पूरन सिंह राणा, अखाड़ा परिषद व मंसादेवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत रविन्द्रपुरी महाराज, अखाड़ा परिषद महामंत्री महंत हरिगिरि, जूना अखाड़ा के सचिव महंत महेशपुरी, श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, आचार्य अमित कौशिक, भोला शास्त्री, बाल विकास विभाग के उप निदेशक एसके सिंह एवं विक्रम सिंह, जिला बाल विकास परियोजना अधिकारी सुलेखा सहगल, बाल विकास अधिकारी गीता सहित संबंधित अधिकारी तथा पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button