IND VS ENG पांचवें टेस्ट : पहली पारी में इंडिया ने बनाए 416 रन, जानिए इंग्लैंड का हाल

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन का खेल चल रहा है। पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 6 विकेट खोकर 178 रन बना लिए हैं। जॉनी बेयरस्टो और सैम बिलिंग्स क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड के लिए बेयरस्टो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 73 रन बनाकर खेल रहे हैं।

शार्दूल ठाकुर को मिली बड़ी सफलता

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को शार्दूल ठाकुर ने आउट किया। स्टोक्स शार्दूल की गेंद को मिड-ऑफ बांउड्री के पार भेजना चाहते थे, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उनका शानदार कैच लपक लिया। स्टोक्स ने 36 गेंद में 25 रन बनाए। इससे पहले मोहम्मद शमी की गेंद पर शार्दूल ठाकुर ने स्टोक्स का एक आसान कैच भी छोड़ा था।

विराट बेयरस्टो की हो गई लड़ाई

इंग्लैंड की पारी के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और जॉनी बेयरस्टो के बीच भिड़ंत हो गई। कोहली स्लिप में खड़े थे और बेयरस्टो को स्लेज कर रहे थे। इसी दौरान बेयरस्टो भड़क गए और विराट पर चिल्लाने लगे। कोहली भी कहां चुप रहने वाले थे। उन्होंने भी इंग्लैंड के बल्लेबाज को जवाब दिया। अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

बर्मिंघम के मैदान पर 17वीं बार पहली पारी में किसी टीम ने 400+ का स्कोर बनाया है। इतने रन बनाने के बाद आज तक कोई भी टीम हारी नहीं है। इससे पहले 16 मौकों में से 8 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती जबकि 8 मुकाबले ड्रॉ रहे।

भारत यह मैच जीतता है या ड्रॉ कराता है तो वह 15 साल बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल करेगा। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2007 में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के 5 विकेट में से शुरुआती तीन विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए। उन्होंने पहले एलेक्स लीस को तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया तो जैक क्राउली बुमराह की बाहर जाती हुई गेंद को समझ नहीं पाए और शुभमन गिल को आसान कैच दे बैठे।

इन दोनों के बल्लेबाजों के बाद बुमराह ने ओली पोप को भी अपना शिकार बनाया। पोप 10 रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत की ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद को पोप छेड़ना चाहते थे और स्लिप में खड़े श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। इससे पहले मैच के दूसरे दिन बुमराह ने बल्ले से भी कमाल किया था।

भारतीय पारी के दौरान बुमराह ने सिर्फ 16 गेंद में 31 रन बना दिए। स्टुअर्ट ब्रॉड के 84वें ओवर में 35 रन बने और यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। बुमराह ने इस ओवर में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके साथ ही ब्रॉड की एक वाइड गेंद पर भारत को पांच रन मिले। इस ओवर में दो नो बॉल भी थे। आज तक टेस्ट मैच के एक ओवर में इतने रन कभी नहीं बने थे।

Back to top button