जौनपुर : पर्यावरण संरक्षण विषय पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

सुईथाकला जौनपुर। गांधी स्मारक पी. जी. कालेज समोधपुर सुईथाकला के प्रांगण में आजादी के अमृत महोत्सव,हर घर तिरंगा अभियान के अन्तर्गत को प्रबन्धक हृदय प्रसाद सिंह रानू एवम् प्राचार्य प्रोफेसर बी. के. निर्मल के संरक्षकत्त्व में पर्यावरण संरक्षण विषय पर कालेज के बी. एड. छात्राध्यापकों एवम एन.एस.एस. स्वयंसेवकों एवं स्वयंसेविकाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

बी. एड. छात्राध्यापक बृजेश तिवारी ने पर्यावरण संरक्षण की उपयोगिता पर प्राचीन से लेकर आधुनिक काल तक पर प्रकाश डाला तथा तमाम सहभागी तत्वों को धर्म से जोड़ कर संरक्षित करने के विषय मे बताया। शिवम सिंह ने पर्यावरण के सरंक्षण पर आधुनिक से लेकर रोजगार तक को जोड़कर चर्चा की। इसी क्रम में जया श्रीवास्तव, शिखा सिंह, आशुतोष सिंह आदि ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रोफेसर रमेश चंद्र सिंह ने पर्यावरण को जीवन की धरोहर बताया।

इसी क्रम में एन. एस. एस. कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर इन्द्र बहादुर सिंह ने आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सारे विषयो को राष्ट्र की धरोहर एवम राष्ट्र चेतना से जोड़कर पूरे संगोष्ठी का समृद्ध संचालन किया। इस अवसर पर डॉ.आलोक प्रताप सिंह विसेन, डॉ.नीलमणि सिंह, डॉ. लालमणि प्रजापति, डॉ.नीलू सिंह, जितेन्द्र सिंह, विकास कुमार यादव आदि प्राध्यापक एवम कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Back to top button