Jharkhand News : 19 महिलाओं को उम्र कैद की सजा, खौफनाक जुर्म को दिया था अंजाम

Jharkhand News : झारखंड के गुमला में 2013 के चर्चित डायन-बिसाही हत्याकांड में बड़ा फैसला आया है। बता दें कि अदालत ने बुधवार को इस मामले में 19 महिलाओं को दोषी करार दिया है। सभी आरोपी महिलाओं को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा 25-25 हजार रुपये का जुर्माना भी सभी पर लगाया गया है। जुर्माना न देने पर दो साल की अतिरिक्त सजा काटनी होगी। यह फैसला सिविल कोर्ट के एडीजे-1 दुर्गेशचंद्र अवस्थी की अदालत ने सुनाया है।

दो महिलाओ पर डायन का आरोप लगाकार कर दी थी हत्या

गुमला में 11 जून, 2013 को दो महिलाओं की डायन-बिसाही के आरोप में हत्या कर दी गई थी। यह हत्या करंज थाना क्षेत्र के करौंदाजोर टूकूटोली में हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गांव में एक युवक की मौत हो गई थी। इसके बाद एक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में टूकूटोली निवासी बेरजनिया इंदवार व एगनेसिया एंदवार भी शामिल हुईं। इन दोनों को डायन करार देते हुए, लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मार दिया गया। इस वारदात को 19 महिलाओं ने अंजाम दिया था। इसके बाद बेरजनिया की पुत्री सेलेस्टीन ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। 

सभी आरोपी जमानत पर आए थे बाहर

प्राथमिकी के मुताबिक, दोनों की हत्या से पहले भी एक बैठक बुलाई गई थी और उनसे जुर्माना वसूला गया था। पुलिस ने हत्याकांड के बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद सभी आरोपी न्यायिक जमानत पर बाहर आ गए। हालांकि, दोषी करार दिए जाने के बाद सभी को फिर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

इन आरोपियों को सुनाई गई सजा

सजा पाने वाली महिलाओं में भलेरिया इंदवार, इमिलिया इंदवार, करिया देवी, जरलदीता इंदवार, मंगरी देवी, खिरिस्टीना इंदवार, चिंतामणी देवी, विनिता इंदवार, ज्योति इंदवार, मालती इंदवार, गब्रेला इंदवार, रिजिता इंदवार, मोनिका इंदवार, केसेनसिया इंदवार, नीलम इंदवार, सुशीला इंदवार, कुरमेला इंदवार, ललिता इंदवार व रोजलिया इंदवार शामिल हैं। इनमें कई काफी बुजुर्ग हैं।

Back to top button