कानपुर : प्रतिबंधित पॉलीथीन जब्ती से नाराज दुकानदारो ने अधिकारियों से की हाथापई, पुलिस ने पीडित पक्ष पर दर्ज किया मुकदमा

कानपुर। कोतवाली कमिश्नरेट पुलिस की जितनी तरीफ की जाए कम है। पीडित पर ही मुकदमा दर्ज कर दिया। कोतवाली क्षेत्र में जब नगर निगम की प्रवर्तन संयुक्त टीम प्रतिबंधित पालीथीन के खिलाफ अभियान चला कर फल विक्रेताओ के पास से प्रतिबंधित पालीथीन को जब्त कर लिया। जिससे कुछ अराजक तत्वो ने फल विक्रेताओ को एकत्र कर नगर निगम की टीम से हाथापाई शुरू कर दी। जब उनको रोकने का प्रयास किया गया तो उक्त दुकानदारो ने मारपीट कर जब्त पालीथीन को छीन का हवा में उडाते दिये। इस पर नगर निगम के अधिकारियों ने कोतवाली पुलिस को उक्त लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का प्रार्थना भेजा। उल्टा पुलिस ने नगर निगम प्रवर्तन के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। इस बावत प्रवर्तन दल महापौर प्रर्मिला पाण्डेय से मिल पुलिस कमिश्नर से बात कर नगर निगम की तरफ से भी मुकदमा दर्ज करने को कहा।

25 जुलाई को दोपहर नगर निगम की संयुक्त टीम जिसमें डॉ. उदयराज सिंह एस.एफ.आई व देवेन्द्र सिंह कर अधीक्षक, मनोज पाल जोनल स्वच्छता अधिकारी तथा जोन के सफाई खाद्य निरीक्षक विपिन कुमार , अमरीश सचान व अमित कुमार के साथ प्रतिबंधित पालीथीन के विरूद्ध बडा चौराहे से चेतना चौराहे तक अभियान चलाया। तभी हरिओम पाण्डेय नाम का व्यक्ति आया और ठेले वालो को बुला कर अधिकारियों के साथ पालीथीन जब्त करने और अभियान का विरोध करने लगा। जब उसे रोकने का प्रयास किया गया तो वह हाथापाई और मारपीट पर अमादा हो गए। इस मामले का वीडियो बना रहे कर्मचारी मुकेश का मोबाइल फोन ठीन कर उसमें रिकार्ड विडियो को जष्ट कर दिया। अधिकरियों ने उक्त घटना की जानकारी पुलिस को दी। लेकिन कोतवाली पुलिस ने नगर निगम की ओर से कोई कार्यवाही न करते हुए उल्टा नगर निगम के अधिकारयौ और कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया। इस बात को लेकर नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारियों में काफी रोष व्याप्त है। 

दुकानदार भी हमारे अपने ही है ,लेकिन नगर निगम के कर्मचारी और अधिकारी पहली प्राथमिकता रखते है। नगर निगम के सभी  अध्किाारी और कर्मचारी एक परिवार की तरह है। मैने पुलिस आयुक्त से बात कर नगर निगम की तरफ से मुकदमा दर्ज करने को कहा है। कर्मचारी बिल्कुल निराश न हो हम उनके साथ है। 

– प्रर्मिला पाण्डेय, महापौर नगर निगम कानपुर नगर

Back to top button