LIC के IPO की तैयारी में जुटी केंद्र सरकार, मिलेगा निवेश का धमाकेदार मौका, पढ़े पूरी खबर

अगर आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के इंतजार में हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. LIC के अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2022 तक LIC का IPO मार्केट में दस्तक जरूर दे देगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक LIC का IPO मार्च महीने में लॉन्च होगा. ऐसा अनुमान है कि IPO की लॉन्चिंग 15 मार्च के आसपास हो सकती है.

जनवरी के आखिर तक ड्राफ्ट पेश करेगा LIC

पीटीआई की खबर के मुताबिक, सरकार इसकी मंजूरी के लिए बाजार नियामक सेबी के सामने जनवरी के आखिर तक ड्राफ्ट (मसौदा) पेश करेगी. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि LIC के जुलाई-सितंबर 2021 के वित्तीय आंकड़े को आखिरी रूप दिया जा रहा है. इसके अलावा फंड बंटवारे की प्रक्रिया भी जारी है.

चालू वित्त वर्ष के आखिर तक आना तय

रिपोर्ट्स के मुताबिक, LIC के अधिकारी ने कहा कि हमें भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास इस महीने के आखिर तक आईपीओ संबंधी मसौदा प्रस्ताव पेश करने की उम्मीद है. यह बात तय है कि चालू वित्त वर्ष के आखिर तक LIC का IPO आ जाएगा. LIC का IPO (lic ipo news) चालू वित्त वर्ष के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य पाने के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है. सरकार अभी तक कई सार्वजनिक उपक्रमों (PSU) के विनिवेश से 9,330 करोड़ रुपये ही जुटा सकी है.

10 मर्चेंट बैंकरों की हुई नियुक्ति 

सरकार ने देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के आरंभिक निर्गम को संपन्न कराने के लिए बीते सितंबर में 10 मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की थी. इनमें गोल्डमैन सैश, सिटीग्रुप और नोमुरा भी शामिल हैं. वहीं कानूनी सलाहकार के तौर पर सिरिल अमरचंद मंगलदास को नामित किया गया था. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गत वर्ष जुलाई में एलआईसी के विनिवेश को मंजूरी दी थी. इसे देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO माना जा रहा है.

Back to top button
E-Paper