महाराजगंज : ‘हर घर तिरंगा कार्यक्रम’ को लेकर गांधी आश्रम में बढ़ी तिरंगे की डिमांड

फरेंदा\महाराजगंज। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 11 से 17 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा फहराने के अभियान में महराजगंज जनपद के आनंदनगर कस्बे में स्थित गांधी आश्रम का भी एक बड़ा योगदान होगा। गांधी आश्रम में इस अभियान को सफल बनाने के लिए बीते कई महीनों से कारीगर खादी का तिरंगा बनाने में जुटे हुए हैं।

आजादी की लड़ाई के प्रतीक माने जाने वाले खादी के तिरंगे का अपना एक अलग महत्व है इसी खादी के तिरंगे को पूरे प्रदेश सहित देश में फहराने का काम पिछले 40 सालों से यह गांधी आश्रम कर रहा है।इस गांधी आश्रम में मानक के अनुरूप बने विभिन्न साइजों के तिरंगे की सप्लाई उत्तर प्रदेश के सभी गांधी आश्रमों सहित देश के विभिन्न संस्थाओं में सप्लाई की जाती है वही आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम पर प्रदेश सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम को देखते हुए यहां पर बने तिरंगे की डिमांड पूरे प्रदेश में बढ़ गई है। जिसको देखते हुए यहां के कारीगर लगातार तिरंगे के निर्माण में जुटे हुए हैं। पिछले 20 सालों से यहां पर राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण कर रहे कारीगर शादाब का कहना है कि इस बार तिरंगे की डिमांड दोगुनी हो गई है और रात दिन मिलकर हम उसके निर्माण में जुटे हुए हैं हमें गर्व है कि हम अपने देश की शान तिरंगे का निर्माण कर रहे हैं।

मोहम्मद इस्लाम अंसारी मैनेजर का कहना है कि पूरे प्रदेश में गांधी आश्रमों में यहां से बने तिरंगे झंडे की सप्लाई की जाती है। स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और गांधी जयंती जैसे राष्ट्रीय पर्वों पर यहां पर बने राष्ट्रीय ध्वज की डिमांड काफी बढ़ जाती है। इस गांधी आश्रम के जिम्मेदार लोगों का कहना है कि यहां का बना तिरंगा मानक के अनुरूप और उसकी गुणवत्ता काफी बेहतर होती है। तिरंगा हमारी देश की आन बान और शान है उसके निर्माण से हम लोगों को काफी गर्व महसूस होता है।

Back to top button