सड़क किनारे डल रहा नगर पालिका का कूड़ा, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कूड़े के ढेरों से पनप रहे हानिकारक कीटाणु, आधा दर्जन गांवों में फैल रही बीमारी

एनजीटी में शिकायत करेंगे ग्राम प्रधान

भास्कर समाचार सेवा

जहाँगीराबाद। नगर पालिका द्वारा नगर से प्रतिदिन निकलने वाला कूड़ा अपनी सीमा से बाहर एक खुले स्थान पर डलवाया जा रहा है। इस कूड़े से बढ़ते हानिकारण कीटाणुओं और मक्खियों के कारण लगभग आधा दर्जन गांवों में बीमारी पैर पसार रही है। इस कूड़े से परेशान ग्रामीणों ने बुधवार को ग्राम प्रधानों के नेतृत्व में नगर पालिका के खिलाफ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने जल्द से जल्द समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
बता दें कि नगर पालिका द्वारा जलीलपुर में कूड़ाघर बनाया गया था। इस कूड़ाघर में लाखों रुपये कीमत की मशीनें भी लगवाई गई थीं। इसके बावजूद भी नगर पालिका के सफाई कर्मचारी पिछले कई वर्षों से टिटौटा मार्ग पर एक गड्ढे में पूरे नगर का कूड़ा डाल रहे हैं। इन कूड़े के बड़े बड़े ढेरों में कई बार भयंकर आग भी लग चुकी है। जिससे वातावरण भी दूषित हो रहा है। इन कूड़े के ढेरों से उड़ने वाले हानिकारक कीटाणु गांवों में बीमारी बांट रहे हैं। किसानों का आरोप है कि कई बार पालिकाध्यक्ष से आग्रह करने के बाद भी इस स्थान पर कूड़ा डलना बन्द नहीं हुआ है। प्रदर्शनकारी किसानों ने कूड़े की समस्या का समाधान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इस मौके पर विजयपाल सिंह प्रधान ग्राम बांसुरी,पिंटू प्रधानपति टिटोटा, कुशल प्रधान कोठरा कुरेना, सुभाष राघव पूर्व प्रधान पति टिटोटा, सुशील राघव, पूर्व सभासद चौ.सोहनपाल सिंह,पूर्व सभासद गजराज सिंह, मुनेंद्र राघव, रानपाल सिंह, योगेंद्र सिंह,ओमप्रकाश, पंकज राणा समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।


खेतों की उपजाऊ भूमि पर पड़ रहा है प्रतिकूल प्रभाव

वर्षों से पड़ रहे कूड़े के ढेरों से आस पास के किसान भी बेहद परेशान हैं। किसानों के खेतों में इन्हीं कूड़े के ढेरों से पॉलिथीन, मक्खियां और हानिकारक कीटाणु फैल रहे हैं जिससे खेतों की उर्वर शक्ति भी कम हो रही है। वहीं खेतों में काम करने वाले किसानों के लिए कूड़े से उड़ने वाली दुर्गंध भी परेशानी का सबब बनी हुई है।


जलीलपुर के डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा डलवाकर कूड़े की समस्या का समाधान जल्द ही कर दिया जाएगा”।
– अमिता वरुण, ईओ नगर पालिका परिषद जहाँगीराबाद

Back to top button