मुस्लिम समुदाय ने कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा कर दिया हिंदू मुस्लिम भाईचारा की एकता का संदेश

भास्कर समाचार सेवा

शिकोहाबाद। हिंदुस्तान में सभी धर्मों के चाहने वाले लोग भाईचारे के साथ रहते हैं. एक दूसरे के त्योहारों में शरीक होकर उन्हें बधाई देते हैं। फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद स्थित एटा चौराहे पर भी गंगा जमुनी-तहजीब की ऐसी ही एक अनूठी तस्वीर सामने दिखाई दी। जहां यहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कांवड़ियों का पुष्प वर्षा से जोरदार स्वागत किया और उनके खाने पीने की व्यवस्था का भी इंतजाम किया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग कांवड़ियों की सेवा में लगे रहे और गंगा जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश की।

श्रावण मास के तीसरे सोमवार को सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोगों ने दारा शिकोह की नगरी शिकोहाबाद के एटा चौराहे पर लगे कैम्प में पहुंचकर सोरों से जल लेकर बटेश्वर नाथ भोले नाथ पर कांवड़ियों को चढ़ाने वाले कांवड़ियों का पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। इसके साथ साथ पानी की बोतलों के अलावा खानपान का सामान भी वितरण किया। इस दौरान पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने भी कांवरियों का स्वागत पुष्प वर्षा कर स्वागत किया और उनके खाने-पीने और ठहरने की व्यवस्था कराई। जिलाधिकारी रवि रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, उपजिलाधिकारी शिव ध्यान पांडे, सीओ कमलेश कुमार ने भी मय फोर्स के साथ पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों का आभार जताया। लोगों ने बताया कि मुस्लिम समाज के लोगों ने शिवभक्तों के लिए व्यवस्था कराई है। यहां पर उनका स्वागत किया गया। ये लोग सोरों से चलकर आ रहे है और बटेश्वर भोलेनाथ पर कांवड़ चढ़ाते हैं। सब लोग उनकी सेवा में लगे हुए हैं। इस मौके पर चैयरमेन प्रतिनिधि अब्दुल वाहिद ने कहा कि भाईचारे के माहौल में यहां कांवड़ियों का स्वागत हो रहा है। उन्होंने कहा कि यहां से कांवड़िए गुजर रहे हैं वहां पर सफाई की व्यवस्था बहुत ही जरूरी है जो नगर पालिका की टीम लगी हुई है। उन्होंने कहा कि हम सबसे पहले हिंदुस्तानी हैं, इसलिए हम सभी त्यौहार चाहे हिंदू के त्योहार हो या मुस्लिम या फिर सिख ईसाई सभी आपस में मिल जुल कर मनाते हैं। एकता की मिसाल जो हमेशा से चली आ रही है और आगे भी चलती रहेगी। इस मौके पर प्रशासन ने कांवड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि बाइक सवार हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि नो हेलमेट नो पैट्रोल अभियान के अंतर्गत कांवड़ियों को हेलमेट पहनने के विषय में जागरुक किया जा रहा है। वहीं बिना हेलमेट पहनने वालों के चालान भी काटे गए।

इस मौके पर पत्रकार बिलाल अहमद वली मोहम्मद नेताजी, मुल्ला जी आगरा वाले, राजीव गुप्ता, वरिष्ठ समाजसेवी सरदार हरचरण सिंह चन्नी,डा आस मौहम्मद, इजहार खान, शेरेनवी उर्फ बबलू, सलीम मास्टर, सिकंदर, आसिफ कुरैशी, अकरम खान सभासद, अच्छे भाई, सोनी गम्भीर, सुशील मथुरिया, जुल्फकार अली के अलावा नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Back to top button