अमेठी में अव्यवस्था की मिसाल बना ओदारी पीएचसी

जायस -अमेठी ।  ब्लाक बहादुरपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ओदारी मे अव्यावस्था का बोलबाला है, न तो सफाई कर्मी, न ही महिला चिकित्सक, संविदा ए एन एम के सहारे जमीन मे होता है प्रसव आधिकारी जान कर भी बने अन्जान ।

क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ओदारी मे अव्यवस्था का बोलबाला है । इस चिकित्सालय मे लगभग पांच वषों से  सफाई कर्मी  नहीं है  जिसके कारण गन्दगी का अम्बार लगा है ।सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इस चिकित्सालय मे किसी भी महिला चिकित्सक की नियुक्त नही है । एक संविदा ए एन एम रंजना  नियुक्त है   जब कि महिलाओं के प्रसव को लेकर महिला चिकित्सक एवं स्टाफ नर्स का होना आवश्यक है ।चिकित्सालंय मे बेड न होने के कारण माहिलाओं को प्रसव जमीन मे सीट पर कराया जाता है । चादर तो दूर है यहां सिर के नीचे तकिया न होने के कारण लकडी का बैठने वाला पटरा लगा काम चलाया जा रहा है ।

एक तरफ सरकार लोगो की सेहत को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए सरकार अनेक योजनाये  चलाकर करोडो रुपये खर्च कर रही । दूसरी ओर रोगियों को  जमीन पर लेटाकर इलाज किया जा रहा । इस से तो लगता है  सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत स्वास्थ्य सेवाएं इस जिले में सिर्फ कागजों पर चल रही है ।

Back to top button
E-Paper