समग्र ग्राम वृक्षारोपण योजना में 62 हजारों से अधिक पौधे लगाए गए

क़ुतुब अंसारी 
 बलहा (बहराइच) प्रदूषण मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाए जा रहे समग्र ग्राम वृक्षारोपण योजना मैं वन क्षेत्र नानपारा में 62500 पौधे लगाए गए जबकि एक व्यक्ति एक वृक्ष योजना अंतर्गत 31000 हजार किसानों ने पौधे लगाएं l
क्षेत्रीय वन अधिकारी नानपारा राशिद जमील के निर्देशन में वृक्षारोपण का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर चलाया गया वन क्षेत्र नानपारा के दरोगा एवं सेक्शन प्रभारी सत्य जीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे हैं समग्र ग्राम वृक्षारोपण योजना में सिलेटन गंज एवं गोकुलपुर ग्राम पंचायतों में सरकारी भूमि पर भारी पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया इसके अलावा सरयू मुख्य नहर नानपारा के बांध पर भारी पैमाने पर वृक्षारोपण कराया गया इनमें कदम शीशम सेमल सिरसा बबूल आदि के पौधे लगाए गए जिसकी निगरानी भी की जा रही है ।
सरकार द्वारा चलाई जा रही एक व्यक्ति एक वृक्ष योजना में ग्रामीणों के सहयोग से 31000 पौधे लगाए गए । पौधरोपण कार्यक्रम में  नानपारा वन क्षेत्र के विमल कुमार, अजय प्रताप, रामखेलावन  आदि का विशेष सहयोग रहा । सेक्शन प्रभारी ने यह भी बताया कि वन क्षेत्र चकिया ,अब्दुल्लागंज एवं रुपईडीहा क्षेत्र में एसडीओ पी एस त्रिपाठी के नेतृत्व में ग्राम समाज की खाली भूमि एवं वन क्षेत्र की  भूमि पर हजारों की संख्या में पौधरोपण किया गया ।
Back to top button
E-Paper