पौड़ी : फूड सेफ्टी एक्ट के उल्लंधन पर एडीएम ने ठोका जुर्माना

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

पौड़ी। अपर जिलाधिकारी गढ़वाल ईला गिरि ने चिकन मटन एवं मछली विक्रेता द्वारा स्लाटर हाउस उल्लंधन करने एवं असुरक्षित तरीके से खाद्य पदार्थ का विक्रय करने के संबंध में फूड सेफ्टी विभाग द्वारा किए गए चालान और दर्ज किए गए वाद के संबंध में संबंधित लोगों को नोटिस निर्गत करने, जुर्माने की निर्धारित राशि जमा करने तथा इस संबंध में अग्रिम दिशा-निर्देश जारी किए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीनगर और पौड़ी द्वारा दिनेश सिंह और इंद्र सिंह ग्राम त्रिपालीसैंण के विरूद्ध खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के अंतर्गत सुसंगत धाराओं में चालान और वाद की कार्यवाही की गई थी।
इस संबंध में अपर जिलाधिकारी ने संबंधित लोगों को नोटिस निर्गत किया था, जिसके प्रत्युतर पश्चात अपर जिलाधिकारी ने दिनेश सिंह पर 15 हजार रुपये एवं इंद्र सिंह पर 30 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है।

साथ ही निर्देश दिए कि प्रतिष्ठान का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत तत्काल पंजीकृत करना सुनिश्चित करें और चालान की धनराशि 15 दिवस के भीतर जमा करें, अन्यथा भू-राजस्व के नियमानुसार चालान की धनराशि वसूल की जाएगी।

इसी तरह से अन्य मामलें में खाद्य सुरक्षा और अभिहित अधिकारी पौड़ी द्वारा बलवीर सिंह पुत्र राजपाल सिंह स्वीट शॉप देवप्रयाग मार्ग, खाड्यूसैंण पौड़ी के विरूद्ध असुरक्षित तरीके से मिल्क केक विक्रय के संबंध में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत सुसंगत चालान किया गया था।

अपर जिलाधिकारी गढ़वाल द्वारा संबंधित को नोटिस निर्गत किया गया था, जिस पर 45 हजार रुपये का अर्थदण्ड आरोपित कर ऐसे कृत्य की पुनरावृति न करने के निर्देश दिए। साथ ही 15 दिन की अवधि के भीतर उक्त चालान की धनराशि जमा करने के निर्देश दिए।

Back to top button