पौड़ी : जिलाधिकारी ने कांवड़ियों के साथ की पैदल यात्रा

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

पौड़ी। जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने शनिवार को यमकेश्वर तहसील के अंतर्गत नीलकंठ मार्ग पर कांवड़ यात्रा का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कांवड़ियों के साथ 12 किलोमीटर पैदल यात्रा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तत्पश्चात नीलकंठ महादेव पहुंचकर जलाभिषेक कर विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की। इस दौरान जिलाधिकारी ने कांवड़ तीर्थयात्रा पर आए दिल्ली के राहुल व अन्य कांवड़ियों से बात कर सुविधाओं को लेकर फीडबैक लिया, जिस पर यात्रियों द्वारा संतोष व खुशी जाहिर की।

नीलकंठ महादेव पहुंचकर जलाभिषेक कर विधि-विधान के साथ की पूजा अर्चना

जिलाधिकारी ने कहा यात्रा मार्ग को साफ रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। यदि इस तरह से कूड़ा फैलाया जाएगा तो यात्रियों की नजरों में नीलकंठ क्षेत्र व उत्तराखंड की खराब छवि प्रस्तुत होगी। उन्होंने यात्रा मार्गों का निरीक्षण कर स्वास्थ्य शिविर, पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए उप जिलाधिकारी यमकेश्वर को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था रखना सुनिश्चित करें।

स्थितियों का लिया जायजा

इस दौरान कांवड़ियों ने अवगत कराया कि प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को देखते हुए मार्गों पर बहुत ही अच्छी व्यवस्था की है। साथ ही ढाबा संचालक भी तय दर पर ही सामान दे रहे हैं। जिलाधिकारी ने नीलकंठ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद मंदिर समिति के सदस्यों से वार्ता कर निर्देश दिए कि पेयजल, शौचालय व समस्त आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था दुरुस्त रखें।

उन्होंने नीलकंठ पैदल मार्ग की रैलिंग का प्रपोजल व ज्यादा चढ़ाई वाली जगहों पर सीढ़ी/स्टेप बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी यमकेश्वर प्रमोद कुमार, तहसीलदार मनजीत सिंह, सीओ दिनेश मनराल, अध्यक्ष मंदिर समिति धन सिंह राणा, उप निरीक्षक राजस्व बृजभूषण सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button