पिरान : विद्यालयों का निरीक्षण करते शिक्षा विभाग के उपनिदेशक

दैनिक भास्कर समाचार सेवा

पिरान-कलियर। उत्तराखंड समग्र शिक्षा के उप निदेशक आकाश सारस्वत ने शुक्रवार को रूडकी ब्लॉक के विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कुछ विद्यालयों के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। स्कूलों के शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के साथ ही मिड डे मील और अन्य व्यवस्था को सुधारने, अधिगम क्षतिपूर्ति पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश शिक्षकों को दिए। उत्तराखंड समग्र शिक्षा के उपनिदेशक आकाश सारस्वत सबसे पहले आनंद स्वरूप आर्य सरस्वती इंटर कॉलेज की प्रार्थना सभा में पहुंचे। उन्होंने छात्रों से बातचीत कर उन्हें स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलकर स्वस्थ व मजबूत राष्ट्र का निर्माण करने को कहा।

शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने, व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश

इसके बाद उन्होंने प्राथमिक स्कूल केल्हणपुर, पिरान कलियर प्रथम, राजकीय प्राथमिक विद्यालय,उच्चप्राथमिक विद्यालय पिरान कलियर, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बेडपुर,धनोरा और केलहनपुर में व्यवस्था देखी। सकुशल व्यव्यस्था पर उन्होने संतोष जताया। उन्होने विद्यालयों के निर्माण कार्यों, किचन गार्डन, मध्याह्न भोजन योजना की गुणवत्ता आदि की जानकारी ली। और शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने पर विचार विमर्श एव सुझाव दिए। उन्होंने प्रधानाध्यापकों व शिक्षको को विद्यालयी शैक्षिक वातावरण को सुधारने का भरसक प्रयास करने का आह्वान किया।

उन्होंने विद्यालयों में अधिक से अधिक नामांकन करने पर जोर दिया तथा किचन, गार्डन, फुलवारी व सौंदर्यीकरण, मध्यान भोजन पर भी बल दिया। निरीक्षण के दौरान सर्व शिक्षा अभियान के अवर अभियंता अनिल कुमार, प्रधानाध्यापक मास्टर नूर आलम, परवेज आलम, संदीप सैनी, मौ फुरकान, वैभव गुप्ता, सजंय वत्स, मौ इकराम, अनुज कुमार जिंदल, फूल सहजादी, नितिन कुमार आदि अध्यापक मौजूद रहें।

Back to top button