PM Kisan Samman Nidhi scheme: यहां देखिए कब आएगी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त

देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त पर टकटकी लगाए बैठे हैं। लोगों को उम्मीद है कि 2 मई के बाद कभी किसानों के खातों में 2000 रुपये की अप्रैल-जुलाई की किस्त कभी भी आ सकती है। हालांकि, अभी तक राज्य सरकारों ने 8वीं किस्त के लिए अप्रूवल नहीं दी है। कुछ किसानों का FTO भी जनरेट हो चुका है। ऐसे में आप अपनी किस्ता का स्टेटस ऐसे जान सकते हैं।

इस वक्त अगर मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए स्टेटस चेक रहे होंगे तो आपकी आठवीं या अगली किस्त के बारे में वेटिंग फॉर अप्रूलव (Waiting for approval by state) लिखा आ रहा होगा। इसका मतलब है कि राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है। इसके अलावा Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इसे जानने के लिए नीचे देखिए।

RFT का फुलफार्म होता है Request For Transfer इसका मतलब है कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है। जो की सही पाया गया है। इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोद करती है कि लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

कहां अटकी है आठवीं किस्त

अप्रैल-जुलाई वाली आठवीं किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बड़ियों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने  Rft साइन नहीं किया है। इस वजह से किस्त लटकी है।

कब मिलेगी 8वीं किस्त?

राज्य सरकारों द्वारा rft साइन करने के बाद केंद्र सरकार FTO जेनरेट करती है। जब किस्त आने वाली होती है तो पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई देता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

FTO का मतलब क्या होता है?

FTO (Fund Transfer Order) का मतलब है कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

Back to top button
E-Paper