PNG Price Hike: एक दिन में महंगाई की दोहरी मार, अब PNG भी हुई महंगी, अपने शहर में देखें अब क्या हैं रेट

नई दिल्ली: पिछले दिनों कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम बढ़ाए जाने के बाद आज शुक्रवार को PNG यानी पाइप्ड नैचुरल गैस के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं. पीएनजी की सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने आज पीएनजी के दाम में 2.63 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है. इसके बाद दिल्ली में इसका ताजा रेट 50.59 रुपये प्रति घन मीटर (rs/per SCM) हो गया है. बता दें कि यह दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. यह नई कीमतें आज 5 अगस्त, 2022 की सुबह से लागू हो चुकी हैं.

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में पीएनजी और सीएनजी की आपूर्ति करने वाली आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी का दाम अब 50.59 रुपये प्रति घनमीटर होगा. अभी तक यह 47.96 रुपये प्रति इकाई था. आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि “इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी.”

इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे.

क्या हैं दिल्ली-एनसीआर और आसपास के शहरों में पीएनजी के नए रेट? 

दिल्ली- Rs.50.59/ per SCM
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद- 50.46/- per SCM
करनाल और रेवाड़ी- 49.40/- per SCM
गुरुग्राम- 48.79/- per SCM
मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली- 53.97/- per SCM
अजमेर, पाली- 56.23/- per SCM
कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर- 53.10/-per SCM

4rmf9muo

बता दें कि सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है. इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है.

देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं. मुंबई में महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ाया है.

 

 

 

Back to top button