त्रिस्तरीय पंचायत के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए तैयारियां पूरी, कल होगी पोलिंग पार्टियों की रवानगी

4 अगस्त को मतदान एवं 5 को होगी मतगणना

उप निर्वाचन के लिए 04 जोनल एवं 07 सैक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त

उप निर्वाचन को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए पुलिस बल तैनात

सहारनपुर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में 04 अगस्त को होने वाले पंचायत उप निर्वाचन अगस्त 2022 को सकुशल, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए तैयारियों की समीक्षा बैठक की गयी।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत ने अवगत कराया कि 03 अगस्त को पोलिंग पार्टी की रवानगी की जायेगी। उन्होने कहा कि निर्वाचन में मतदान के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना आवश्यक है। पंचायत उप निर्वाचन के अन्तर्गत कुल 06 पदों के सापेक्ष 30 मतदान केन्द्र, 75 बूथ बनाए गये है। इनके लिए 100 मतदान पार्टियों की नियुक्ति की गयी है। होने वाले निर्वाचन में सदस्य जिला पंचायत का 01 पद, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 03 पद, प्रधान ग्राम पंचायत का 01 पद, सदस्य ग्राम पंचायत का 01 पद शामिल है। मतदान 04 अगस्त को प्रातः 07ः00 बजे से अपरान्ह 05ः00 बजे तक होगा। निर्वाचन को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए 04 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 07 सैक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि सभी मतदान केन्द्रांे पर मूलभूत सुविधाओं का सत्यापन कर लिया जाए। सभी बूथ पर प्रकाश व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, साफ-सफाई, शौचालय, रैम्प इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदेय स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किये जाएं। पोलिंग पार्टी रवानगी के साथ ही प्रत्येक बूथ पर रात्रि में समुचित आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं। एसपी सिटी राजेश कुमार ने अवगत कराया कि कानून व्यवस्था के दृष्टिगत जोनल एवं सैक्टर पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही साथ होने वाले चुनाव क्षेत्रों में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है।
इन पदों की मतगणना 05 अगस्त को प्रातः 08 बजे से प्रारम्भ होगी। इसके लिए कुल 08 गणना टेबिल लगायी जायेंगी।
बैठक में एसपी सिटी राजेश कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत रजनीश कुमार मिश्र, सभी जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट तथा सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत मनोज कुमार उपस्थित रहे।

Back to top button