होने लगीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तैयारियां..

कमल वर्मा

औरैया। एक फरवरी को सरकार द्वारा छोटे एवं सीमान्त किसानों को राहत देने के लिए उन्हें 6,000 सालाना की न्यूनतम वार्षिक आय देने की योजना पेश की गयी थी। इसी संबंध में जिलाधिकारी श्रीकांत मिश्रा ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’’ (प्रधानमंत्री किसान योजना) की घोषणा की गई है। इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को मिलेगा। इस योजना से 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी। इससे छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ होगा। उन्होंने सभी तहसीलदार व एसडीम को निर्देश दिया कि वे लेखपालों के माध्यम से किसानों की सूची तैयार करवाएं व अन्य सभी तैयारियां अभी से शुरू कर दें। किसानों की सूची अभी से तैयार कर ली जाए ताकि धनराशि आते ही उन्हें जल्द से जल्द इस योजना का लाभ दिया जा सके।

सभी किसानों के बैंक पासबुक ,आधार नंबर, मोबाइल नंबर अवश्य लिया जाए। वित्त मंत्री द्वारा की गई किसानों के हित में इस      घोषणा से जिले के किसानों में खुशी का माहौल हैं। जिलाधिकारी द्वारा बुलाई गई बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सत्येंद्र नाथ चौधरी , अपर जिलाधिकारी विजय बहादुर सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

 

 

Back to top button
E-Paper