देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का कहर जारी, इन राज्य के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी

देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का कहर जारी है. मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गयी है.

नई दिल्ली: मानसून की रफ्तार कई राज्यों में अभी भी जारी है. लगातार भारी बारिश के चलते कई राज्यों में बुरा हाल है. आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने कुछ राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. वहीं, मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों में कई ईलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही इन इलाकों में भूस्खलन और सड़क खिसकने का खतरा है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भी भारी का पूर्वानुमान है.

राज्य के शिमला, बिलासपुर, सिरमौर, सोलन, ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और अन्य इलाकों में 24 घंटों के दौरान भारी बारिश का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिन दिल्ली में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया है. अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली महाराष्ट्र में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

इस दौरान उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है. देश में इस साल मानसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हुई है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. मौसम विभाग अनुमान है कि अब उत्तर भारत में विशेषकर गंगा नदी से सटे मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है. अगस्त के पहले हफ्ते में इन इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार आज (29 जुलाई) से 7 अगस्त के बीच उत्तर पूर्वी राज्यों में शामिल सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल समेत हिमालयी क्षेत्र में बारिश की संभावना है. इन इलाकों में हल्की और भारी बारिश भी हो सकती है. वहीं, 29 जुलाई को असम और मेघालय में जबकि 29 से 31 जुलाई के बीच अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा होने का अनुमान है.

Back to top button