Rule Change : 1 जुलाई से SBI, Aadhar-PAN Card सहित कई चीजों के बदल जाएंगे नियम, नहीं जानेंगे तो होंगे परेशान

New Rule From July : एक जुलाई सभी के लिए कई बदलाव लेकर आ रहा है। यह बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने वाला है। यदि आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) के ग्राहक हैं तो आपको एटीएम ( ATM ) और चेक ( Cheque ) से भुगतान के लिए पहले से ज्यादा शुल्‍क देना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving license ) बनवाने का भी तरीका बदल जाएगा। टीडीएस,( TDS ) आधार ( Aadhar Card ) और पैन ( PAN Card ) लिंक करने पर दोगुना चार्ज लगेगा। इसके साथ ही LPG गैस के दाम भी बढ़ने की संभावना है।

SBI सेविंग डिपोजिट अकाउंट

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बेसिक सेविंग डिपॉजिट खाता के शुल्‍क में कई तरह के बदलाव किए हैं। ग्राहकों को बैंक से पैसे निकालने और चेक से पेमेंट करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को एक महीने में केवल चार बार ही एटीएम से पैसे निकासी के लिए फ्री ट्रांजैक्‍शन मिलेगा। इससे अधिक बार निकालने पर आपको 15 रुपए प्‍लस जीएसटी देना होगा। इएसबीआई ग्राहक 10 चेक लीव का उपयोग कर सकते हैं। अगर एक्‍स्‍ट्रा चेक का उपयोग करते हैं तो 10 एक्‍स्‍ट्रा पर 40 रुपए व जीएसटी जबकि 25 चेक पर 75 रुपए प्‍लस जीएसटी देना होगा।

सिंडिकेट बैंक का जारी होगा नया IFSC कोड

केनरा बैंक में मर्जर होने के बाद अब सिंडिकेंट बैंक के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड जारी किया जाएगा। ग्राहकों को एनएफटीआटीजीएस और आईएमपीएस के जरिए फंड लेने के लिए नए IFSC कोड का उपयोग करना होगा।

LPG गैस सिलेंडर

हर माह की तरह जुलाई की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए जाते हैं। ऐसे में हो सकता है कि 1 जुलाई को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों को बढ़ जाए।

अब दोगुना कटेगा टीडीएस

यदि आपने अभी तक इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो आज और अभी यह काम कर लें, नहीं तो आपसे दोगुना टीडीएस वसूला जाएगा। ईटीआर भरने की डेडलाइन 15 जुलाई है, लेकिन ऐसे लोग जिनके टीडीएस की रकम 50 हजार रुपए या अधिक है और इन्‍होंने दो सालों से आईटीआर नहीं भरा है तो अब 1 जुलाई से टीडीएस की दरें 10 से 15 प्रतिशत कटेगा, पहले यह हिस्‍सेदारी 5 से 10 प्रतिशत थी।

लाइसेंस के लिए आरटीओ जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

लर्नर्स ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आपको 1 जुलाई से आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। किसी रजिस्‍ट्रर्ड ट्रेनिंग स्‍कूल से आपको ट्रेनिंग लेनी होगी। पूरी तरह से ट्रेनिंग लेने के बाद आपको डीएल मिल जाएगा।

आधार पैन कार्ड लिंक चार्ज

सीबीडीटी की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार एक जुलाई से आधार को पैन से लिंक करने पर ग्राहकों को 500 की जगह अब 1000 रुपए का चार्ज देना होगा। अगर आपने अभी तक अपने आधार-पैन लिंक (Aadhaar-PAN Linking) को लिंक नहीं कराया है, तो जल्द करा लें। सीबीडीटी ने 29 मार्च, 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

Back to top button