सीतापुर : डीएम ने किया नगर पालिका का औचक निरीक्षण

स्टोर कक्ष, जलकल अनुभाग, टैक्स कक्ष तथा संपत्ति अनुभाग में मिली खांमियां

खामियों को दूर करने के दिए निर्देश

सीतापुर। डीएम अनुज सिंह ने बुधवार को नगर पालिका सीतापुर का औचक निरीक्षण किया। जहां उन्होंने विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया। डीएम ने कंट्रोल रूम, न्याय अनुभाग, स्टोर, कैश विभाग, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र विभाग, पेंशनर्स विभाग, जलकल अनुभाग, वेतन अनुभाग, स्वास्थ्य विभाग, लेखा अनुभाग, टैक्स विभाग, संपत्ति अनुभाग समेत कई पटलों का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने रजिस्टरों का निरीक्षण किया। स्टोर कक्ष, जलकल अनुभाग, टैक्स कक्ष तथा संपत्ति अनुभाग में कुछ खामियां पाई जिन्हें दुरूस्त करने के निर्देश जारी किए।

खंगालते ही रहे रजिस्टर

डीएम अनुज सिंह ने जब स्टोर रूम का निरीक्षण किया तो वहां के इंचार्ज नहीं थे उनके स्थान पर दूसरा कर्मचारी मौजूद था जो कि सही से रजिस्टर नहीं दिखा पा रहा था। जिस पर महेश गुप्ता ने रजिस्टर संभाला और जो डीएम पूछते रहे वह बताते रहे। इससे पूर्व उन्होंने वाद अनुभाग का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने पेंशनर्स, वेतन भोगी तथा अन्य वादों के विषय में अलग से रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए।

जलकल विभाग में चपरासी बना बाबू

डीएम जब जलकल विभाग पहुंचे तो वहां के होने वाले अनेकों कार्यो के विषय में जानकारी लेनी शुरू की। जिस पर वहां जानकारी देने वाला कर्मचारी सही से जानकारी नहीं दे पा रहा था जिस पर डीएम ने पूछा कि तुम क्या हो तो बताया कि वह चपरासी है। इस पर डीएम नाराज हो उठे और अंदर से निकल आए।

टैक्स अधिकारी को लगाई फटकार

डीएम निरीक्षण करते हुए नगर पालिका के नए भवन की दूसरी मंजिल पर पहुंचे जहां पर टैक्स अनुभाग गए और टैक्स अधिकारी से पूछा कि शव में ऐसे कितने मकान है जिनसे जलकल का टैक्स लेते है और अब तक कितना टैक्स वसूल चुके हो इस पर वह कोई जबाब ही नहीं दे पा रहा था। जिस पर डीएम ने उसे जमकर फटकार लगाई और यहां तक कहा कि तुम्हारी स्आइल तुम्हे सस्पेंड करवा देगी।

संपत्ति अनुभाग का भी किया निरीक्षण

नगर पालिका का सबसे अहम माना जाने वाला संपत्ति अनुभाग का भी निरीक्षण डीएम ने किया। उन्होंने पुराने मामलों की जब जानकारी मांगी तो उन्हें संपत्ति लिपिक दिखा नहीं पाए। जिस पर उन्होंने दिशा निर्देश दिए।

सफाई कर्मचारियों को वितरित किए उपकरण

डीएम ने निरीक्षण के मौके पर शहर के तीस वार्डो के सफाई कर्मचारियों को विभिन्न उपकरण वितरित किए। जिसमें यूनीफार्म, फावड़ा, झाड़ू, पंाचा, तसला आदि शामिल है। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष राधेश्याम जायसवाल, एडीएम रामभरत तिवारी, ईओ वैभव त्रिपाठी, कार्यालय अध्यक्ष महेश गुप्ता समेत अनेकों अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Back to top button