सीतापुर : एक ही रास्ता हो तो सौहार्दपूर्ण ढंग से निकले कावंर व मोहर्रम

अराजकतत्वों पर रहेगी पुलिस की पूरी तरह से नजर

पीस कमेटी की बैठक में डीएम एसपी ने दिए दिशा निर्द्रेश

सीतापुर। जिलाधिकारी अनुज सिंह एवं पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान की अध्यक्षता में आगामी त्यौहारों कावडि़यों की शोभा यात्रा एवं मोहर्रम को सही ढंग से मनाये जाने के उद्देश्य से जनपदीय शान्ति समिति (पीस कमेटी) के प्रतिनिधियों, विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं, सम्भ्रान्त नागरिकों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि त्यौहारों में कोई भी नई परम्परा की शुरूआत न की जाये। जिलाधिकारी ने पूर्ण मर्यादा का पालन करते हुये शांति, आपसी सहयोग एवं समन्वय के साथ सभी त्यौहार मनाये जाने की अपेक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समस्त तैयारियां समय से पूर्ण किये जाने के निर्देश भी दिये। 

जिलाधिकारी ने कहा कि कावड़ यात्रा, मोहर्रम एवं ताजिया ऐसे त्यौहार एक ही समय में मनाये जा रहे हैं जो खुशी के माहौल में मनाये जाने वाले त्यौहार हैं अतः सभी से अपेक्षा है कि इन्हें सौहार्दपूर्ण वातावरण में पूरी प्रसन्नता के साथ मनाया जाये। जिलाधिकारी ने सभी से उनकी समस्याओं के विषय में जानकारी भी ली तथा समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा जहां से ताजिया निकाले जाते है वहां के मार्गों की साफ-सफाई, बिजली के लटके तारों को ठीक करा दिया जायेगा। साथ ही सभी से अनुरोध किया कि मार्गों का निरीक्षण कर, वह विद्युत लाईनों की ऊंचाई को ध्यान में रखकर ताजियों की ऊंचाई सुनिश्चित करें, जिससे कोई मानव हानि न हो। बरसात के मौसम में सावधानी रखें तथा हथियारों का प्रदर्शन न किया जाये ऐसी आप सभी लोगों से अपेक्षा है। प्रशासन द्वारा जो भी सहयोग किया जा रहा है उसमें आप सबका सहयोग अपेक्षित है तथा आप सबकी अपेक्षाओं का ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने सभी से सहयोग की अपेक्षा करते हुये बैठक में प्रतिभाग करने हेतु सभी का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

बैठक के दौरान पुलिस घुले सुशील चन्द्रभान ने सभी से अनुरोध किया कि परम्परा के अनुसार आपसी सहयोग एवं समन्वय से शांतिपूर्वक त्यौहारों को मनाया जाये, जिससे एक अच्छा संदेश प्रसारित हो। उन्होंने उपस्थित सभी धर्मगुरूओं से अपेक्षा की कि यदि आपके संज्ञान में कोई समस्या आ जाती है तो वह इसकी जानकारी मुझे या जिला प्रशासन को दें, जिससे समय रहते समस्याओं को नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा वातावरण को खराब करने के लिये नवयुवकों का ब्रेनवाश करके उनसे अनुचित कार्य कराने हेतु उकसाया जाता है ऐसे नवयुवकों को अपने स्तर से जागरूक करते हुये समझाने की आवश्यकता है। किसी भी नवयुवक का भविष्य न खराब हो, किसी भी तरह का उस पर अपराधिक मुकदमा न पंजीकृत हो पाये, इसके लिये सभी का प्रयास करना होगा। सभी अभिभावक अपने बच्चों को ख्याल रखें, उन्हें समझायें, उन्हें अच्छी शिक्षा दें ताकि उनका भविष्य खराब न होने पाये। सभी धर्मगुरू यह सुनिश्चित करें कि जो भी आयोजन हो परम्परागत हों, परम्परा से हटकर न हों। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से जो भी पोस्ट भ्रमित करने हेतु डाली जाती है उन पर कतई ध्यान न दें। सावधान रहें और अन्य को भी सावधान रहने हेतु प्रोत्साहित करें।

बैठक के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी डा0 राजीव दीक्षित, नगर मजिस्ट्रेट अमृत सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर पीयूष सिंह, उपजिलाधिकारी सदर अनिल कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सीतापुर वैभव त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आये धर्मगुरू तथा सम्भ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।

Back to top button