सीतापुर : 18 अगस्त को लालबाग पार्क में मनाया जाएगा शहीद दिवस

-स्वतंत्रता संग्राम स्मृति संस्थान उत्तर प्रदेश समिति की हुई बैठक

सीतापुर। स्वतंत्रता संग्राम स्मृति संस्थान उत्तर प्रदेश की एक बैठक समिति के अध्यक्ष पूर्व विधायक हरीश बाजपेई की अध्यक्षता में उनके विजय लक्ष्मी नगर स्थित आवास पर संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक श्री वाजपेई ने कहा कि समिति का उद्देश्य स्वतंत्रता आंदोलन में शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति को यादगार बनाना एवं उनके आदर्शों को अगली पीढ़ी को प्रेरणा देना है। इसी उद्देश्य के साथ 1974 से अनवरत स्थानीय लालबाग पार्क में उन सेनानियों की याद में 18 अगस्त को शहीद दिवस का आयोजन समिति करती आ रही है एवं श्री वाजपेई ने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 18 अगस्त दिन गुरुवार को शहीद दिवस का आयोजन स्थानीय लालबाग पार्क में शहीदों की याद में किया जाएगा।

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा 5 प्रस्ताव पारित किए गए जिसमें बिसवां स्थित प्रख्यात सेनानी जगन बाबू की प्रतिमा को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने तथा जनपद में सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं का उचित रखरखाव कराए जाने की मांग की। लालबाग से आंख अस्पताल मार्ग पर स्थित जिला पंचायत मार्केट का नाम बाबू कन्हैया लाल महेंद्र मार्केट रखा गया था और इसी प्रकार जेल रोड स्थित मार्केट का नाम ठाकुर इंदु शेखर सिंह मार्केट रखा गया था जो कालकवलित हो गया है इस संबंध में तत्काल कार्यवाही की जाए। कोरैया उदनापुर के तहसील लहरपुर स्थित शहीद रमजू अंसारी जी की कच्ची समाधि का जीर्णोद्धार कर वहां के तालाब का सौंदर्यीकरण कर शहीद रंजू अंसारी के नाम से किया जाए। शाहपुर स्थित स्वतंत्रता आंदोलन की यादगार में स्थित शिलालेख का रखरखाव एवं अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की भी मांग की गई। स्थानीय शहीद लालबाग पार्क पर को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने एवं स्मारक के सामने बने शौचालय को तत्काल हटाए जाने की मांग की गई एवं जनपद के सभी स्वाधीनता सेनानियों के ग्रामों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक विद्यालयों एवं मार्गों का नाम उनके नामकरण पर रखने की मांग की गई जिससे नई पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके ।

बैठक में प्रमुख रूप से समिति के संरक्षक राम गोपाल अवस्थी, उपाध्यक्ष श्याम सुंदर शुक्ल, सदस्य विनीत दीक्षित, चोक्ष विभु अवस्थी, रामाश्रय अवस्थी, सुधीर कुमार पांडे, यसब कादरी मुन्ने राजा, राज किशोर सिंह, कृष्ण बिहारी राजवंशी, श्री कृष्ण भार्गव, ओम प्रकाश मिश्र, रमेश चंद्र, सत्रोहन लाल, प्रेमलता शुक्ला, अमरकांत मिश्रा, भोला पांडे, शिशिर बाजपेई आदि ने अपने विचार व्यक्त कर आगामी होने वाले 18 अगस्त को शहीद दिवस में अपना योगदान देने का संकल्प व्यक्त किया। अंत में समिति के संरक्षक वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी शिव नारायण लाल शर्मा, कोषाध्यक्ष सचिंद्र मोहन कपूर, सदस्य लव कुमार श्रेष्ठ, राजीव शर्मा, जमील अहमद खान के विगत दिनों में हुए निधन पर गहरा शोक व्यक्त कर दो मिनट का मौन रखा गया।

Back to top button