आरडीसी में तीज महोत्सव की धूम

गाजियाबाद। भारतीय योग संस्थान के तत्वावधान में आज शाम महिलाओं ने योगा के बाद तीज महोत्सव धूमधाम से मनाया। शहर की पॉश कॉलोनी आरडीसी राज नगर में इस महोत्सव का आयोजन किया गया ।इस मौके पर सामूहिक जलपान के अलावा धरती के श्रृंगार को और हरा भरा बनाने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम की संचालिका प्रियंका साहनी ने बताया कि आज विभिन्न प्रकार के स्पर्धाओं के अलावा योग साधना का अभ्यास और भजन आदि का भी आयोजन किया गया ।इस अवसर पर योगाचार्य कामिनी ,अर्चना सरदाना ,सुनीता शर्मा ,प्रीति बत्रा ,सुनीता यादव ,रमा गुप्ता, मोनिका शर्मा, मोनिका अग्रवाल, कल्पना और लिटिल सिया भी प्रमुख रूप से मौजूद थी।
बॉक्स-
हरियाली तीज का महत्त्व-

हिंदू धर्म में हरियाली तीज पर्व का विशेष महत्व है। हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को कहते हैं। आमतौर पर हरियाली तीज हर साल अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक जुलाई या अगस्त माह में मनाई जाती है। हरियाली तीज विशेषकर महिलाओं का पर्व है। सावन माह में जब पूरे भारत देश में हरियाली की चादर बिछी रहती है, प्रकृति के इस मनोरम क्षण का आनंद लेने के लिए महिलाएं झूले झूलती हैं, लोक गीत गाकर उत्सव मनाती हैं। हरियाली तीज के अवसर पूरे भारत देश में अधिकांश स्थान पर मेले लगते हैं और माता पार्वती की सवारी धूमधाम से निकाली जाती है। धार्मिक मान्यता है कि सुहागन स्त्रियों के लिए हरियाली तीज पर्व बहुत मायने रखता है ,क्योंकि सौंदर्य और प्रेम का यह उत्सव भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Back to top button