समाचारों को तथ्यपरक और विश्वसनीय बनाने में डाटा की भूमिका बेहद अहम:- सांसद रामशंकर

भास्कर समाचार सेवा

इटावा। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और इटावा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने कहा है कि समाचारों को तथ्यपरक और विश्वसनीय बनाने में डाटा एवं ग्राफिक्स की भूमिका बेहद महत्त्वपूर्ण
है।
आईएसबी संस्था सहयोग से इंडिया डाटा पोर्टल (आईडीपी) ने आज “समाचारों को तथ्यपरक और विश्वसनीय बनाने में डाटा एवं ग्राफिक्स का प्रयोग कितना महत्त्वपूर्ण” विषय पर प्रेस क्लब इटावा के साथ कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में इटावा के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, न्यूज पोर्टल्स और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े प्रेस क्लब के सदस्यों सहित इटावा के आसपास के कस्बों से मीडिया प्रतिनिधियों प्रशासन एवं समाज सेवा से जुड़े लोगों ने भाग लिया।
प्रो .रामशंकर कठेरिया ने इंडिया डाटा पोर्टल के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पत्रकारों को पोर्टल में उपलब्ध डाटा के मदद से खबरों को तथ्यों के साथ छापने में आसानी होगी।
जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव ने अपने संबोधन में कहा कि इंडिया डाटा पोर्टल सही और सटीक खबरें जनता तक पहुंचाने में पत्रकारों का सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि खबरों में सही जानकारी खबरों को विश्वनीय बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करती है। उन्होंने कहा कि इससे पत्रकारों को बहुत सी जानकारी मिलेगी और ये पोर्टल पत्रकारों के लिये ही नही बल्कि नेताओ के लिये भी बहुत मददगार साबित होगा क्योंकि इसकी मदद से नेता भी सही डाटा जान सकेंगे। उन्होंने प्रेसक्लब इटावा और इंडिया डाटा पोर्टल के प्रयासों की सराहना की। एसपी सिटी कपिल देव सिंह ने कहा की खबरों को सच्चाई के साथ दिखाना बहुत जिम्मेदारी का काम है। जिस तरह पुलिस की जिम्मेदारी होती है की वो हर घटना की जानकारी तथ्यों के साथ पत्रकारों तक पहुंचाई जाए ताकि उस जानकारी को जनता तक पहुंचा सके।
पोर्टल का परिचय देते हुए, आईएसबी में इंडिया डाटा पोर्टल की सीनियर कंसल्टेंट दीप्ति सोनी ने कहा कि “डाटा-आधारित समाचार, कहानी की प्रस्तुतिकरण को एक अलग कोण प्रदान कर पत्रकारिता में नए आयाम जोड़ सकते हैं और समाचार की विश्वसनीयता को बढ़ा सकते हैं।
प्रेसक्लब इटावा के अध्यक्ष दिनेश शाक्य ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और इंडिया डाटा पोर्टल को उनके आयोजन के लिये बधाई दी।
कार्यक्रम का संचालन प्रेसक्लब इटावा के महामंत्री विशुन कुमार ने किया। आईएसबी के कंसल्टेंट, वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र सिंह ने आईएसबी की देश भर में ऐसी लगभग 150 कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें प्रेस क्लब ऑफ इंडिया दिल्ली, नोएडा प्रेस क्लब, उत्तरांचल प्रेस क्लब, कानपुर प्रेस क्लब, पिंक सिटी प्रेस क्लब, जयपुर, अजयमेरू प्रेस क्लब अजमेर, भीलवाड़ा प्रेस क्लब, उत्तर प्रदेश न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन अलीगढ़, जम्मू प्रेस क्लब और प्रेस क्लब ऑफ बुलंदशहर सहित अनेक मीडिया संस्थान एवं विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता के छात्रों की कार्यशालाएं शामिल हैं। इन कार्यशालाओं के माध्यम से हजारों मीडिया कर्मी और पत्रकारिता के छात्रों ने डाटा का इस्तेमाल करते हुए अपनी रिपोर्ट्स और शोध पत्रों में महत्वपूर्ण बदलाव ला रहे हैं। सत्र का संचालन करते हुए प्रेस क्लब के महासचिव विशुन कुमार पूर्व और वर्तमान दौर की पत्रकारिता का भी मूल्यांकन किया एवं क्षेत्र से पत्रकारों से इंडिया डाटा पोर्टल के इस्तेमाल पर जोर दिया

Back to top button