भारत में बढ़ रहा Monkeypox का खतरा, पढ़ें ये ताजा रिपोर्ट

Monkeypox Cases in India: भारत (India) में धीरे-धीरे बढ़ रहे मंकीपॉक्स (Monkeypox) के केसों के चलते चिंता बढ़ने लगी है। देश के केरल (Kerala) राज्य के बाद राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। दिल्ली में एक और मंकीपॉक्स के केस की पुष्टि हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 31 वर्षीय नाइजीरियन लड़की (Nigerian girl) की मंकीपॉक्स की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ राजधानी दिल्ली (Delhi) में मंकीपॉक्स का यह चौथा मामला है।

बता दें कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के नौ मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें पांच केस केरल के भी शामिल हैं। देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित होने वाला तीसरा व्यक्ति भी नाइजीरिया का था। यह व्यक्ति दिल्ली में ही रहता है। व्यक्ति ने हाल ही में हाल की के दिनों में विदेश की यात्रा भी नहीं की थी। सूत्रों का कहना है कि महिला को बुखार और त्वचा पर बड़े दाने थे। 

जिसके बाद महिला को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती करा गया। इसके बाद महिला के नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए। बुधवार को महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सूत्रों का कहना है कि महिला की विदेश यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मरीज को बीते सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी।

सूत्रों का कहना है कि महिला को बुखार और त्वचा पर बड़े दाने थे। जिसके बाद महिला को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करा गया। इसके बाद महिला के नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए। बुधवार को महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सूत्रों का कहना है कि महिला की विदेश यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मरीज को बीते सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी।

Back to top button