सावन का तीसरा सोमवार : हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजा नैमिष धाम

* शिवप्रिय भूमि है नैमिष धाम
 
* शिव जी की भक्ति के लिए सबसे फलदायी है सावन मास
* पूरे सावन मास तीर्थ के शिव मंदिरों में चलेगा भक्ति का दौर

नैमिषारण्य-सीतापुर। आज सावन मास के तीसरे सोमवार के उपलक्ष्य में नैमिषारण्य तीर्थ के सभी शिव मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था भाव के साथ प्रभु शिव का श्रद्धा पूर्वक दर्शन पूजन किया, इसी कड़ी में आज सुबह 4 बजे से ही सभी शिवालयों में अधिकांश भक्तों ने मंदिरों में प्रवेश कर देवादिदेव की भक्ति का दौर शुरू कर दिया था। नैमिषारण्य के भूतेश्वर नाथ, देवदेवेश्वर मंदिर, रुद्रावर्त तीर्थ ,काशी विश्वनाथ , सिद्धेश्वरनाथ, महामृत्युंजय मंदिर समेत सभी मंदिर में पूरे दिन श्रद्धालुओं ने पूजापाठ कर शीश नवाया । आज चक्रतीर्थ स्थित भूतेश्वर नाथ मंदिर के सुबह 4 बजे कपाट खोले गए और सबसे पहले पुजारी राजनारायण पांडेय द्वारा विधिपूर्वक जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की गई , वहीं सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव का बेलपत्र, धतूरा , बेल , सुंगधित पुष्प , इत्र एवम शिवप्रिय वस्तुओं से भव्य श्रृंगार कराया गया इसी कडी में मंदिर पुजारी द्वारा भगवान की संगीतमय आरती उतारी गयी , इस दौरान नगर के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही रुद्राभिषेक , जलाभिषेक के साथ ही अखंड रामायण पाठ , शिवतांडव पाठ , रुद्राष्टकम पाठ आदि धार्मिक क्रियाकलापों का दौर चलता रहा। आज नगर के प्रमुख शिव मन्दिर बाबा भूतेश्वर नाथ , देवदेवेश्वर नाथ , काशी विश्वनाथ , सिद्धेश्वरनाथ आदि मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिरों में पहुंचकर अपने आराध्य भोलेनाथ का जलार्पण के साथ गौदूध , भंग , धतूरा , बेलपत्र , मन्दारपुष्प आदि से विधिविधान सहित विशेष पूजन अर्चन किया , इस दौरान नगर में कई स्थानों पर भोग भंडारों का दौर चलता रहा।

” लाइव आरती से भक्तों ने किये आराध्य के दर्शन “

सावन के तीसरे सोमवार पर भूतेश्वर नाथ , सिद्धेश्वर नाथ मंदिर , देवदेवेश्वर मंदिर में मन्दिर प्रबंधन व आरती में शामिल भक्तों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनो को भगवान का लाइव दर्शन कराया , जिससे भक्तों ने अपने मोबाइल पर ही भगवान के दर्शन प्राप्त कर सभी दुखों से मुक्ति की कामना के साथ मनोकामनाएं मांगी।

” कांवरियों ने चढ़ाया जल , शिवालयों पर अर्पित करने भरी कांवर “

सीतापुर हरदोई मार्ग स्थित प्रमुख शिव मंदिर देवदेवेश्वर महादेव पर आज बड़ी संख्या में कांवरियों ने गंगा जी के जल से विधि विधान के साथ भगवान शिव का जलाभिषेक किया , वहीं रविवार को बड़ी संख्या में कांवरियों ने देवदेवेश्वर घाट स्थित गोमती नदी से कांवर भरकर बाबा श्याम नाथ व गोला गोकर्णनाथ जाने के लिए गाजे बाजे के साथ कांवर यात्रा निकाली।

Back to top button