Today weather: बिहार के 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, ऐसे बन रहा बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के 19 जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। कई स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है, जबकि पटना सहित दक्षिण बिहार के जिलों में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश की संभावना जताई है। बिहार के 19 से अधिक जिलों में येलो अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी चंपारण, खगड़िया, समस्तीपुर, भागलपुर, किशनगंज, अररिया में गरज के साथ वज्रपात की संभावाना जताते हुए लोगों को पूरी तरह से सावधान रहने को कहा है।

ऐसे बन रहा बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक, ट्रफ रेखा गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर होते हुए झारखंड की तरफ जा रही है। इसकी सक्रियता बिहार की जगह झारखंड के हिस्से में अधिक दिखाई दे रही है। इस कारण मौसम में कई तरह के बदलाव दिख रहे हैं। इस कारण मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी कई बार सही नहीं हो पा रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के विपरीत कहीं हल्की तो कही पर भारी बारिश हो रही है। इस बीच मौसम ने फिर येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि ट्रफ रेखा फिरोजपुर, सिंगरौली, दिल्ली, सिद्धि, गया, मलादा, त्रिपुरा होते हुए बांग्लादेश तक जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की तरफ निम्न हवा का दबाव भी बढ़ रहा है। इस कारण बिहार के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश, तो दक्षिण हिस्से में हल्की बारिश की चेतावनी दी गई है।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी। इसके साथ ही दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर खगडिया में हल्की बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने बारिश के पूर्वानुमान को लेकर बताया कि दक्षिण बिहार से गुजर रही ट्रफ रेखा का प्रभाव बेअसर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से निम्न हवा के दबाव की वजह से उत्तर बिहार में भारी बारिश होगी।

72 घंटे में मानसून की बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की बारिश के अनुकूल ट्रफ रेखा पिछले 72 घंटे से बिहार के उत्तरी हिस्से से होकर गुजर रही है। जिसके प्रभाव से पटना, गया, बेगूसराय सहित 19 जिलों में तीन दिनों से आसमान पर बादल छाए हुए हैं। तेज पछुआ हवाएं चल रही हैं।

इसके बावजूद भी ट्रफ रेखा के प्रभाव बेअसर होने से मौसम शुष्क रहा, जबकि, बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की तरफ आने वाली निम्न हवा के दबाव के प्रभाव और साइक्लोन सर्किल की वजह से बिहार के उत्तर में स्थित पूर्वी-पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सहरसा, वैशाली, कटिहार, समस्तीपुर के विभिन्न जगहों पर 37 से 109 एमएम तक बारिश हुई है।

सोमवार को भी ऐसा ही हुआ था, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के विपरीत पटना में पूरे दिन आसमान पर बादल छाए रहे। इस दौरान पछुआ हवाएं चली। इसकी वजह से सुबह तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो दोपहर 3 बजे 36 डिग्री पहुंच गया। मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री होने का अनुमान है।

Back to top button
E-Paper