जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उद्योग बंधु की बैठक सम्पन्न

भास्कर समाचार सेवा

अलीगढ़। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलक्टेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के प्रति संवेदनशील है। प्रदेश में अधिकाधिक निवेश बढाने के लिये सरकार उद्यमियों निवेशकों को हर सम्भव सहूलियतें प्रदान कर रही है। आजादी का अमृृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम को बडे ही जोश के साथ मनायें और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति के घर तिरंगा फहरना चाहिये। जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमी एवं व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था के लिये ग्रोथ इंजन माने जाते हैं, हर संभ्भव ध्यान रखा जाये।
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा एवं मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशन में 11 से 17 अगस्त तक आजादी का अमृृत महोत्सव के तहत हर-घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आजादी के 75 वें वर्ष पर आयोजित हो रहे कार्यक्रम का उददेश्य आने वाली पीढी को आजादी के मूल्यों एवं स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों एवं क्रांतिकारियों के बलिदान को याद करना है। प्रदेश सरकार के निर्देश पर हम सभी सुनिश्चित करेंगे कि सभी औद्यौगिक इकाइयों, प्रतिष्ठानो, भवनों, इमारतों के साथ ही प्रत्येक कर्मचारी के घर पर तिरंगा लहराये। सभी उद्यमियों एवं व्यापारियों ने जिलाधिकारी को कहा कि वह बडी ही गर्मजोशी के साथ हर घर तिरंगा कार्यक्रम में बढचढ कर प्रतिभाग करेंगे।
उद्योग बंधु की बैठक में निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा में पाया गया कि 20 मामले समय उपरॉत लम्बित हैं। सर्वाधिक 8 मामले आवास विभाग के पाये गये, जिस पर संबंधित विभाग द्वारा बताया गया कि विभाग द्वारा निस्तारण कर दिया गया है। निवेश मित्र पोर्टल पर मामलों का समय से निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल उद्यमियों की सुविधा के लिये बनाया गया है, इसे नजरअंदाज न किया जाये। इसी प्रकार से अग्निशमन विभाग द्वारा भी मामलों का समय से निस्तारण न करने पर जिलाधिकारी द्वारा कडी फटकार लगाई गयी। उन्होने कहा कि पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का निर्धारित समय में निस्तारण करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। छेरत सीडीएफ इण्डस्ट्रियल एरिया में सडक निर्माण एवं मरम्मत कार्य का एस्टीमेट शासन को भेजने के निर्देश दिये गये। तालानगरी औद्योगिक क्षेत्र में भूखण्ड पर कब्जे की शिकायत पर डीएम ने प्रमुख सचिव उद्योग को पत्र लिखने के निर्देश देते हुये कहा कि कौन सी परिस्थितियों में भूखण्ड पर निर्माण कार्य किया गया। मैसर्स आर्यन फूडस मुकुंदपुर के टीपीएमओ को वर्किंग आर्डर में रखने की शिकायत के संबंध में उद्यमी द्वारा कार्य के लिये धन्यवाद दिया गया, परन्तु कहा कि कार्य सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर किया गया है। जिस पर एसई विद्युत ने कहा कि वह शीघ्र समस्या का संज्ञान ले निस्तारण करायेंगे। तीन इकाइयों की स्टॉप शुल्क प्रतिपूर्ति के संबंध में जिलाधिकारी ने सैद्वान्तिक सहमति देते हुये आरएम यूपीएसआईडीसी को निर्देशित किया कि वह स्थलीय सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मिनी औद्यौगिक इकाइयों में खाली पडे भूखण्ड जिन पर इकाइयों का संचालन नहीं किया जा रहा है, निरस्त करने के निर्देश दिये गये।
व्यापार बंधु की बैठक में बाटमाप अधिकारी के उपस्थित न होंने पर उपायुक्त राज्य जीएसटी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गये। पवन खण्डेलवाल द्वारा विद्युत विभाग से संबंधित उठाये गये मामले को लिखित में अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

Back to top button