यूक्रेनी सेना ने रूस की मिसाइल के संग कई हथियार को किया नष्ट

रूस और यूक्रेन के बीच जंग करीब 4 महीने से जारी है। मंगलवार को यूक्रेन की वायु सेना ने दावा किया कि उसने रूस की एक मिसाइल, दो ड्रोन और दो गोला बारूद डिपो नष्ट कर दिए हैं। यूक्रेन एयरफोर्स ने फेसबुक पर इसकी जानकारी शेयर की। बयान में कहा गया कि एयरफोर्स ने कीव और डोनेट्स्क क्षेत्रों में दो ड्रोन को मार गिराया।

यूक्रेन का दावा है कि 24 फरवरी और 21 जून के बीच यूक्रेनी सेना ने रूस के करीब 34,100 सैनिकों को मारा है। मंगलवार को ही यूक्रेनी सेना ने 26 रूसी सैनिकों को मार गिराया। रूसी सैनिकों ने खार्किव के इंडस्ट्रियल्नी जिले में गोलाबारी की, जिसमें करीब 7 नागरिक घायल हो गए।

21 जून को अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरीक गारलैंड अचानक यूक्रेन के दौरे पर पहुंच गए। मेरीक के इस दौरे का उद्देश्य यूक्रेन की मदद के लिए इंटरनेशन प्रयासों को बढ़ाना और युद्ध अपराध में शामिल रूसियों की पहचान कर उन पर मुकदमा चलाना था। इस दौरान उन्होंने रूसी युद्ध अपराधों की जांच में मदद करने के लिए एक वरिष्ठ अभिवक्ता की नियुक्ति की घोषणा की।

जंग के बीच रूस ने यूक्रेन से दो पूर्व अमेरिकी सैनिकों को पकड़ा है, इनके नाम अलेक्जेंडर ड्रूके और एंडी हुइन्ह हैं। रूस का दावा है कि ये दोनों यूक्रेन की ओर से जंग में शामिल थे। यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि दोनों अपनी इच्छा से यूक्रेनी सेना में रूस से लड़ाई करने के लिए शामिल हुए थे।

Back to top button