UP Weather Alert: : अभी जारी रहेगा भारी बारिश का दौर, जानिए मौसम का हाल

इंदौर। आधे जुलाई में कमजोर रहा मानसून अब पूरे प्रदेश में छाया हुआ है। सावन की शुरुआत 36 घंटे की रिमझिम से हुई। मौसम विभाग ने इसके झड़ी में बदलने के संकेत दिए है। क्योंकि प्रदेश के मध्य-उत्तर क्षेत्र में ऊपरी हवा का दबाव सक्रिय है, जिससे आने वाले एक-दो दिन अच्छी बारिश के संकेत हैं।

यदि बारिश का यह दौर शहर के आसपास के क्षेत्र को तरबतर करेगा तो अब तक पिछले साल हुई बारिश से 4017.4 प्रतिशत की कमी की भरपाई हो जाएगी। सोमवार की सुबह से बारिश का दौर जारी है। वहीं रविवार को करीब दो-तीन घंटे तक कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश होती रही। दोपहर में बारिश का दौर थमा।

36 घंटे के अलग अलग दौर में शहर में करीब पौने दो इंच पानी बरसा। इस बार यह पानी पूरे शहर में एक समान रूप से बरसा, पूरब और पश्चिम में ज्यादा अंतर नहीं रहा। हालांकि, 25 जुलाई तक की बारिश को देखें तो पूरब में पश्चिम शहर से दोगुनी बारिश दर्ज की जा चुकी है। मध्य शहर का आंकड़ा भी इसके आसपास ही है। विशेषज्ञों का कहना है, बीते सप्ताह मानसून की सक्रियता और रिमझिम बारिश ने तापमान और हवा के पैटर्न को मानसून के अनुकूल बनाया है।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक और क्षेत्र बन रहा है. इसके चलते आने वाले एक हफ्ते तक उज्जैन, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद संभागों में बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर संभाग, ग्वालियर चंबल संभाग में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा।

Back to top button
E-Paper