बुधवार से पिलाई जाएगी विटामिन-ए की खुराक

बुधवार से शुरू होकर तीन सितंबर तक जनपद में चलेगा अभियान

भास्कर समाचार सेवा

मथुरा। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रतौंधी सहित अन्य बीमारियों से बचाने के लिए जनपद में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाए जाएगी। इसके लिए बुधवार से अभियान शुरू होगा जो तीन सितंबर तक चलेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने बताया कि विटामिन-ए वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अभियान के दौरान सभी अभिभावक अपने नौ माह से पांच साल तक की उम्र के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं, जिससे कि वह पोषित रह सकें। उन्होंने बताया कि बच्चों में विटामिन-ए की कमी को दूर करना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है ।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एस पी राठौर ने बताया कि नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की कुल नौ खुराक दी जाती हैं। इसकी कमी से बच्चों में नजर का कमजोर होना, रात्रि के समय कम दिखाई देना, अंधेपन का शिकार हो जाना, रूखी आंख, रूखी त्वचा और त्वचा से संबन्धित अन्य समस्या हो सकती है। इसकी कमी से बचपन में होने वाली दस्त और कुपोषण जैसी आम बीमारियां भी जानलेवा हो सकती हैं। इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिनव मिश्रा ने बताया कि अभियान के अंतर्गत जनपद में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नियमित टीकाकरण के साथ विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। विटामिन ए की खुराक देने के लिए हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग किया जाएगा। अभियान में न्यूट्रिशनल इंटरनेशनल संस्था का सहयोग रहेगा।

Back to top button