Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो रही है. वहीं बारिश सितंबर माह तक जारी रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आने वाले 17 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में बारिश जारी रहेगी.

लखनऊ: मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी की है. बुधवार 15 सितम्बर को चित्रकूट, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरय्या, जालौलन, हमीरपुर, महोबा, झांसी व ललितपुर तथा आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मंगलवार को बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. तापमान में वृद्धि दर्ज होने के कारण उमस व गर्मी मई -जून के महीनों की याद दिला रही है. वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पारा बढ़ने के कारण बारिश संभावनाएं बढ़ गई हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है.

इसी क्रम में गुरुवार 16 सितंबर को फर्रुखाबाद, कन्नौज, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी व आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है. राज्य के कुछ हिस्सों में शुकवार 17 सितंबर को भी कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश होने का अनुमान है. पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी में अनेक स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं. कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई. इस अवधि में राज्य के अन्य इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ीं.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी
मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के बलिया, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, मेरठ, बागपत, मथुरा व इसके आसपास के इलाकों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

इस अवधि में प्रदेश में सबसे अधिक पांच सेंटीमीटर बारिश सीतापुर के लहरपुर में दर्ज की गई. इसके अलावा सहारनपुर के देवबंद, बिजनौर के नजीबाबाद, एटा, सहारनपुर के रामपुर मनिहारन, बरेली में चार-चार, बलिया, कन्नौज के छिबरामऊ, जालौन के उरई में तीन-तीन, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, बांदा के अतर्रा, जालौन के उरई में तीन-तीन, वाराणसी, बागपत के बड़ौत और हापुड़ में दो-दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

Back to top button
E-Paper